Aero India Show 2023 [Hindi]: पीएम मोदी ने बेंगलुरु में किया एयरो इंडिया का उद्घाटन, जानिए सबकुछ

Aero India Show 2023 [Hindi] Date, Theme, Ticket Price, Show
Spread the love

Aero India Show 2023 [Hindi]: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को बेंगलुरु में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो, एयरो इंडिया 2023 का उद्घाटन किया। उन्होंने तकनीक की दुनिया में भारत की ताकत का प्रतीक है। उन्होंने कहा इससे कर्नाटक में भी नए अवसर और संभावनाएं पैदा होंगी। इस बार 14वें इवेंट में विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करने के लिए स्वदेशी उपकरणों और तकनीकों को प्रदर्शित किया गया है। पांच दिवसीय एयरो शो लुभावने एयर शो, एरोबेटिक्स और प्रदर्शनियों के साथ आगंतुकों को भी रोमांचित कर रहा है। 

पीएम बोले- इस आयोजन से नए अवसर पैदा होंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह आयोजन एक और वजह से बहुत खास है। यह कर्नाटक जैसे एक ऐसे राज्य में हो रहा है जिसे तकनीक की दुनिया में विशेष महारत हासिल है। इस आयोजन से एयरो स्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में नए अवसर पैदा होंगे। कर्नाटक के युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा होंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि जब कोई देश नई सोच और नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ता है तो उसकी व्यवस्थाएं भी नई सोच के साथ ढलने लगती हैं। आज का ये आयोजन भारत की नई सोच को भी प्रतिबिंबित करता है। आज ये आयोजन केवल एक शो नहीं है, ये भारत की स्ट्रेंथ भी है और भारत की डिफेंस इंडस्ट्री के स्कोप और सेल्फ कॉन्फिडेंस को भी फोकस करता है।

Aero India Show 2023 [Hindi]: 5 दिनों तक चलेगा एग्जिबिशन

ये एग्जिबिशन बंगलुरु के बाहरी इलाके यालहंका वायु सेना स्टेशन कॉम्प्लेक्स में पांच दिनों तक यानी 13 फरवरी से 17 फरवरी तक चलेगा. इस आयोजन में भारत अपनी मेक इन इंडिया की ताकत को दिखाएगा. एयरो इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक कुल 811 कंपनियां इसमें हिस्सा ले रही हैं जिसमें 701 भारतीय हैं और 110 विदेशी एग्जिबिटर्स हैं, जो अपने प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन करेंगी. भारत इस कार्यक्रम के जरिए दुनिया के सामने खुद को सैन्य विमानों, हेलीकाप्टरों, उपकरणों और नए जमाने के एवियोनिक्स के निर्माण के लिए एक उभरते हुए केंद्र के रूप में प्रदर्शित करेगा.

98 देश ले रहे हैं हिस्सा

एयरो इंडिया अब तक का सबसे बड़ा एग्जिबिशन है, जिसमें 98 देश, 32 देशों के रक्षा मंत्री, 29 देशों के वायु सेना प्रमुख और और ग्लोबल और भारतीय ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स के 73 चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर शामिल हैं.

■ Also Read: Agneepath Scheme Indian Army [Hindi] | भारत के अग्निवीर कैसे करेंगे देश की सेवा, कब होगी भर्ती , क्या वाकई यह देश हित में है?

Aero India Show 2023 [Hindi]: 75,000 करोड़ का निवेश आएगा

एयरो इंडिया 2023 में उम्मीद की जार रही है कि 75,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा. इस कार्यक्रम में घरेलू और विदेशी कंपनियों के बीच 251 MoU पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है, जिसमें टेक्नोलॉजी ट्रांसफर, निवेश और ऑर्डर्स शामिल होंगे. एयरो इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, विदेश से 109 सहित 807 एग्जिबिटर्स ने येलहंका में वायु सेना स्टेशन में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है.

Source: BQ Prime

Aero India Show 2023 [Hindi]: देश में बना तेजस होगा मुख्य आकर्षण

5 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण तेजस MK1 हल्का लड़ाकू विमान है, जो कि सिंगल इंजन, हल्का, बेहद चुस्त, मल्टी रोल सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आयोजन की शुरुआत से पहले बताया कि ‘भविष्य के पंख’ के रूप में प्रदर्शित होने के लिए, ये एयरक्राफ्ट एयरोस्पेस उद्योग में भारत को एक उभरते हुए देश के रूप में उजागर करेगा.

Source: BQ Prime

मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन

प्रदर्शनी में सरकार के ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन के अनुरूप स्वदेशी उपकरणों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

■ Also Read: Indian Air Force Day [Hindi]: 8 अक्टूबर, भारतीय वायुसेना दिवस; जानिए कौन है सृष्टि की सबसे बड़ी ताकत?

पीएम मोदी द्वारा परिकल्पित ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में हुई प्रगति दिखेगी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि ‘एयरो इंडिया- 2023’ देश की विनिर्माण क्षमता और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा परिकल्पित ‘आत्मनिर्भर भारत’ को साकार करने की दिशा में हुई प्रगति का उल्लेख करेगा. उन्होंने कहा कि यह आयोजन एयरोस्पेस और विमानन क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा.

कर्नाटक के युवाओं के लिए संभावना

मोदी ने कहा-यह आयोजन एक और वजह से बहुत खास है। यह कर्नाटक जैसे एक ऐसे राज्य में हो रहा है जिसे तकनीक की दुनिया में विशेष महारत हासिल है। इस आयोजन से एयरो स्पेस और डिफेंस के क्षेत्र में नए अवसर पैदा होंगे। कर्नाटक के युवाओं के लिए नई संभावनाएं पैदा होंगी।

Aero India Show 2023 [Hindi]: 32 देशों के रक्षा मंत्री भी शामिल

इस कार्यक्रम में 32 देशों के रक्षा मंत्रियों, 29 देशों के वायुसेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय ओईएम के 73 सीईओ के भाग लेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, एमएसएमई और स्टार्ट-अप सहित 809 रक्षा कंपनियां आला प्रौद्योगिकियों में प्रगति और एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र में वृद्धि का प्रदर्शन करेंगी। इस कार्यक्रम में लगभग पांच लाख दर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है और कई लाखों लोग टेलीविजन और इंटरनेट के माध्यम से जुड़ेंगे।

अमेरिका का सबसे बड़ा दल होगा शामिल

बेंगलुरु स्थित अमेरिकी दूतावास की प्रभारी अधिकारी एलिजाबेथ जोंस ने कहा कि इस प्रमुख एयर शो के इतिहास में उनके देश का प्रतिनिधिमंडल अब तक का सबसे बड़ा होगा। एक मुक्त, खुला और लचीला हिंद प्रशांत क्षेत्र बनाने के लिए कई मायनों में भारत और अमेरिका महत्वपूर्ण भागीदार हैं।

Aero India Show 2023 [Hindi]: कैसे बुक करा सकते हैं टिकट

  • Aero India वेबसाइट पर जाएं
  • aeroindia.gov.in पर क्लिक करें
  • टिकट सेक्शन पर क्लिक करें
  • ड्रॉपडाउन मेन्यू से बुक टिकट पर क्लिक करें
  • जरूरी जानकारी भरें और टिकट टाइप का चुनाव करें
  • इसके बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा

ये एयरक्राफ्ट्स लेंगे हिस्सा

  • F-21 फाइटर प्लेन
  • C-130J ट्रांसपोर्ट प्लेन
  • MH-60R ‘रोमियो’, मल्टी मिशन हेलिकॉप्टर
  • जेवलीन वेपन सिस्टम
  • S-92 मल्टी रोल हेलिकॉप्टर
  • 737, 787 Dreamliner और 777X
  • तेजस मार्क 1A (LCA-Tejas)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.