Andrew Symonds Death News [Hindi] | कार एक्सीडेंट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की मौत

Andrew Symonds Death News कार एक्सीडेंट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की मौत
Spread the love

क्रिकेट फैन्स के लिए रविवार सुबह एक बुरी खबर आई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क दुर्घटना में निधन (Andrew Symonds Death News) हो गया। शनिवार रात करीब 10.30 बजे टाउन्सविले में एक कार दुर्घटना में उनकी मौत हुई। क्वींसलैंड पुलिस ने बताया कि शहर से करीब 50 किलोमीटर वेस्ट में हर्वे रेंज में तेज रफ्तार कार सड़क पर पलट गई। इस कार में एंड्रयू साइमंड्स सवार थे।

Andrew Symonds Death News [Hindi] | कैसे हुआ हादसा?

क्वींसलैंड पुलिस के मुताबिक ‘शुरुआती जांच में पता चला है कि रात करीब 11 बजे एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की कार क्वींसलैंड दुर्घटना का शिकार हो गई थी, जब तेज रफ्तार कार सड़क पर पलट गई.’ एक्सीडेंट की सूचना मिलने पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और एंबुलेंस के जरिए उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया. हादसे में साइमंड्स को काफी गंभीर चोट आई थी और उन्हें बचाया नहीं जा सका.

इस साल ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों ने दुनिया को कहा अलविदा

ये साल ऑस्ट्रेलियाई खेल जगत के लिए काफी दुखभरा रहा है। इस साल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रॉड मार्श और शेन वाॅर्न (Shane Keith Warne) का भी निधन हुआ था। शेन वॉर्न की थाईलैंड में फार्म हाउस पर हार्टअटैक से मौत हो गई थी। वहीं अब एंड्रयू साइमंड्स की सड़क हादसा में मौत हो गई है।

एंड्रयू साइमंड्स 1998 से 2009 के बीच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का हिस्सा थे. इस दौरान स्टीव वॉ और बाद में रिकी पॉन्टिंग की अगुवाई में कंगारू टीम अजेय मानी जाती थी. साइमंड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मुकाबले खेले थे. टेस्ट में उनके नाम 1462, वनडे में 5088 और टी20 में 337 रन दर्ज है. तीनों फार्मेट में उन्होंने 165 विकेट चटकाए हैं. उन्हें फील्ड पर अपने आक्रामक अंदाज और शानदार फील्डिंग के लिए जाना जाता था.

Andrew Symonds Death News [Hindi] | चार साल के दौरान तीन ICC खिताब जीते

एंड्रयू साइमंड्स ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के स्थायी सदस्य रहे. वह रिकी पॉन्टिंग की अगुवाई में साल 2003 में वनडे वर्ल्ड कप, साल 2006 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे. पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में मौका मिलने पर इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान के खिलाफ छठे नंबर पर उतरकर नाबाद 143 रनों की धुआंधार पारी खेली थी. इस पारी के बाद वो अगले छह साल के लिए टीम के सबसे भरोसेमंद ऑलराउंडर बन गए.

IPL 2009 का  खिताब भी जीता

एंड्रयू साइमंड्स आईपीएल के शुरुआती संस्करण 2008 में डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा थे. इस टीम के लिए उन्होंने साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की अगुवाई में आईपीएल खिताब भी जीता. साल 2009 के आईपीएल फाइनल में उन्होंने 21 गेंदों में 33 रन बनाए थे. इसके अलावा दो विकेट भी लिए थे.

Andrew Symonds Death News [Hindi] | 2007-08 मंकीगेट विवाद

2007-08 में टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. सीरीज का दूसरा मैच सिडनी के मैदान पर खेला जा रहा था. इस मैच में काफी खराब अंपायरिंग देखने को मिली थी. इस मैच के दौरान जब  हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) बल्लेबाजी कर रहे थे और एंड्रयू साइमंड्स  (Andrew Symonds) के साथ भज्जी की बहस हो गई थी,

जिसके बाद कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) भड़क गए और अंपायर से हरभजन के खिलाफ शिकायत की. पोंटिंग ने हद इसलिए पार कर दी थी क्योंकि उन्होंने भज्जी पर स्लेजिंग का नहीं रेसिज्म का गंभीर आरोप लगाया था. उन्होंने कहा था कि हरभजन ने सायमंड्स को मैदान पर ‘मंकी’ यानी बंदर कहा है.

साइमंड्स का क्रिकेट करियर (Cricket Career of Andrew Symonds)

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) का नाम दुनिया के सबसे महानतम ऑलराउंडर्स में आता है. एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 मैच खेले थे. उन्होंने वनडे में 1462 रन, टेस्ट में 5088 रन और टी20 में 337 रन बनाए थे. एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) ने 39 आईपीएल मैच भी खेले थे. आईपीएल में उन्होंने 36 की औसत से 974 रन बनाए थे. साइमंड्स साल 2003 और 2007 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे.

दो बार विश्‍व चैंपियन

एंड्रयू साइमंड्स पिछले पांच साल अनिरंतर प्रदर्शन के बाद 2003 विश्‍व कप के लिए चुने गए। उन्‍हें अचानक प्‍लेइंग 11 में शामिल किया गया। पाकिस्‍तान के खिलाफ विश्‍व कप में उन्‍होंने 126 गेंदों में 143 रन की पारी खेली। यह विश्‍व मंच पर उनके आने की घोषणा थी। एंड्रयू साइमंड्स 2003 और 2007 विश्‍व कप ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के सदस्‍य थे।

Also Read | Shane Warne Death: ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का शुक्रवार को हुआ हार्ट अटैक से निधन

Andrew Symonds Death News [Hindi] | साइमंड्स की मौत से शोक में डूबा क्रिकेट जगत

साइमंड्स की मौत से क्रिकेट जगत शोक में डूब गया है। उनके साथ खेलने वाले क्रिकेटर और उन्हें चाहने वाले लोग शोक संवेदनाएं प्रकट कर रहे हैं। क्रिकेटर हरभजन सिंह ने कहा कि एंड्रयू साइमंड्स के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना। दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना।

साइमंड्स के बारे में ये बातें शायद ही जानते होंगे आपः

  • साइमंड्स का जन्म इंग्लैंड में हुआ था। बहुत दिन तक उन्होंने अपना ब्रिटिश पासपोर्ट इस्तेमाल किया। दरअसल, वह जब बच्चे थे, तब एक इंग्लिश कपल ने उन्हें गोद ले लिया था और वे लोग बाद में ऑस्ट्रेलिया शिफ्ट हो गए थे।
  • कंगारू क्रिकेटर को एक बार इंग्लैंड-ए की ओर से 90 के दशक में खेलने का मौका मिला था, पर उन्होंने इस ऑफर पर इन्कार कर दिया था।
  • उनका वेस्ट इंडीज से भी कनेक्शन रहा है। बताया जाता है कि उनके बायलॉजिकल पैरेट्स में से एक अफ्रीका से थे, जबकि दूसरे यूरोप से ताल्लुक रखते थे।
  • साल 2011 में इंडियन रिएलिटी शो बिग बॉस में वह बतौर कंटेस्टेंट (दो हफ्तों के लिए) आए थे।
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में वह सबसे अधिक पैसा पाने वाले ओवरसीज खिलाड़ी थे। डेक्कन चार्जर्स ने तब उन्हें 1.35 मिलियन अमेरिकी डॉलर्स में खरीदा था।
  • साइमंड्स ने बॉलीवुड फिल्म में भी काम किया था। 2011 में आई सुपरस्टार अक्षय कुमार और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म ‘पटियाला हाउस’ में वह नजर आए थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.