Happy April Fools Day 2022: एक अप्रैल को ही क्यों मनाते हैं अप्रैल फूल डे?

April Fools Day 2022 [Hindi] Pranks, Jokes, Quotes, History
Spread the love

अप्रैल फूल दिवस को मूर्ख दिवस भी कहा जाता है। अप्रैल फूल डे (April Fools Day 2022) अप्रैल का पहला दिन (1st April) होता है। दुनिया के तमाम देशों में पहली अप्रैल को इसे मनाया जाता है। इस दिन दोस्तों, परिजनों और सहकर्मियों के साथ हल्के-फुल्के मूड में जोक्स-प्रैंक करते हैं। यूं तो अप्रैल फूल डे लंबे वक्त से मनाया जाता रहा है, लेकिन इसकी शुरुआत असल में कब हुई, इसका ठीक-ठीक पता किसी को नहीं है।

अप्रैल फूल डे मनाने का कारण (History of April Fools Day)

अप्रैल फूल डे (April Fool’s Day) मनाने का जो पहला कारण बताया जाता है, वो ये कि इंग्लैंड के राजा रिचर्ड (द्वितीय) और बोहेमिया की रानी एनी ने 32 मार्च 1381 में अपनी शादी करने का ऐलान कर दिया था। उनकी शादी की खबर सुन जनता खुशी से झूमने लगी, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया कि कैलेंडर में तो 32 मार्च कोई तारीख होती ही नहीं होती।

April Fools Day 2022: भारत में कब से हुई इसे मनाने की शुरुआत?

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 19वीं सदी में अंग्रेजों ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी. पिछले कुछ सालों से इसे मनाने का क्रेज बढ़ गया है. सोशल मीडिया पर भी इससे जुड़े मीम्स (Memes) और जोक्स हर साल वायरल होते हैं.

Also Read: Rajasthan Day: जानिए क्यों मनाया जाता है राजस्थान दिवस? क्या है यहां की खूबियां और इतिहास?

हांलाकि, किसी के साथ भी मजाक करते समय इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि वो मजाक जानलेवा न साबित हो. अप्रैल फूल डे की आड़ में धर्म, जाति या किसी की बीमारी व मौत को लेकर किसी के भी साथ मजाक नहीं किया जाना चाहिए.

अब हर दिन बेवकूफ बन रहे लोग!

पहले एक दिन ही मूर्ख दिवस मनाने का चलन था. लेकिन आजकल तो लोग हर दिन ही मूर्ख बन रहे हैं. डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए, हनीट्रैप के जरिए, फर्जी ईमेल या मैसेजेज, ऑनलाइन लॉटरी जीतने आदि के नाम पर लोग इन दिनों रोजाना ही मूर्ख बन रहे हैं. 

■ Also Read: Pan Aadhar Link [Hindi]: किसके लिए जरूरी नहीं आधार-पैन लिंक करना?

अप्रैल फूल को लेकर दो कहानियां प्रचलित

कुछ जानकारों का कहना है कि इस दिन की शुरुआत फ्रांस से हुई है। ऐसा कहा जाता है कि चार्ल्स पोप ने 1582 में पुराने कैलेंडर को बदल कर नया रोमन कैलेंडर लागू किया था। इस घोषणा के बावजूद कई लोग पुराने कैलेंडर के हिसाब से ही चलते रहे। इतना ही नहीं उसी के हिसाब से नया साल भी मनाते रहे। उसी वक्त से अप्रैल फूल डे मनाया जाने लगा।

Credit: OneIndia Hindi

वहीं, भारत में इसकी शुरुआत 19वीं सदी में अंग्रेजों ने की थी। पहले इस दिन को लेकर इतना क्रेज नहीं था। लेकिन, समय के साथ-साथ इसका क्रेज बढ़ने लगा और अब तो लोग इस दिन को जमकर मनाते हैं। सोशल मीडिया पर अप्रैल फूल को लेकर काफी मजेदार-मजेदार मीम्स, जोक्स वायरल होते रहते हैं।

अप्रैल फूल्स डे 2022 विशेज | April Fool’s Day 2022 Wishes 

जब तुम आईने के पास जाते हो
तो आईना कहता है ब्यूटीफुल-ब्यूटीफुल
जब तुम आईने से दूर जाते हो 
तो आईना कहता है 
April Fool April Foo


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: