Bappi Lahiri Death: आखिर क्या है वो बीमारी जिससे पीड़ित थे बप्पी लाहिड़ी? 1 महीने से अस्पताल में थे भर्ती

Home Hindi Bappi Lahiri Death: आखिर क्या है वो बीमारी जिससे पीड़ित थे बप्पी लाहिड़ी? 1 महीने से अस्पताल में थे भर्ती
Bappi Lahiri Death News [Hindi] इस कारण से हुई बप्पी लाहिड़ी की मौत
Spread the love

Bappi Lahiri Death News: लता मंगेशवर के निधन के बाद एक बार फिर से सिनेमा जगत पर छाया दुखों का साया. हिंदी सिनेमा के मशहूर सिंगर और म्यूजिक कंपोजर बप्पी लहिरी (Bappi Lahiri) ने भी हमेशा-हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. बीते मंगलवार को मुंबई के एक अस्पताल में 69 साल की उम्र में आखिरी सांस ली.  

Bappi Lahiri Death News: डॉक्टर बोले- कई हेल्थ इशूज से जूझ रहे थे बप्पी दा

पीटीआई ने बप्पी लहिरी के निधन की पुष्टि की। वहीं अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. दीपक नामजोशी ने बताया कि बप्पी लहिरी एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें सोमवार (14 फरवरी) को डिस्चार्ज कर दिया गया था। लेकिन मंगलवार को उनकी हालत बिगड़ गई। बप्पी दा के परिवार ने डॉक्टर को घर पर बुलाया। बप्पी दा को तुरंत ही अस्पताल लाया गया। डॉक्टर के मुताबिक, बप्पी दा हेल्थ संबंधी काफी (Bappi Lahiri health issues) परेशानियों से जूझ रहे थे। उनका निधन OSA (obstructive sleep apnea) के कारण हुआ।

Bappi Lahiri Death News: यह था असली नाम, 3 साल की उम्र से बजाने लगे थे तबला

बप्पी लहिरी का असली नाम आलोकेश लहिरी था। उनका जन्म बंगाल में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। बप्पी लहिरी ने मात्र 3 साल की उम्र से तबला बजाना शुरू कर दिया था। उनकी शुरुआती ट्रेनिंग घर पर माता-पिता ने करवाई। बप्पी लहिरी को ‘डिस्को किंग’ कहा जाता था क्योंकि उन्होंने ही भारतीय सिनेमा में synthesized disco म्यूजिक को पॉप्युलर किया था। बप्पी लहिरी को 2018 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा गया था। उन्होंने फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता।

Bappi Lahiri Death News: इस कारण से हुई बप्पी दा की मौत

अस्पताल के निदेशक डॉ. दीपक नमजोशी ने मीडिया से कहा, ‘‘लाहिड़ी करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे और उन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दी गयी थी, लेकिन उनकी सेहत मंगलवार को बिगड़ गई और उनके परिवार ने एक डॉक्टर को घर बुलाया. उन्हें अस्पताल लाया गया. उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें थी. 

■ Also Read: Praveen Kumar Sobti Death News: नहीं रहे ‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार सोबती, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

उनकी देर रात ओएसए (ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया) के कारण मौत हो गई.’’ सोने की मोटी चेन और चश्मा पहनने के लिए पहचाने जाने वाले गायक-संगीतकार ने 70-80 के दशक में कई फिल्मों में गाने गाए जो काफी हिट रहे. 

क्या होता है OSA?

OSA नींद पूरी न होने के कारण होने वाली एक बीमारी है। इसमें नींद के दौरान सांस लेने में बार-बार रुकावट होती है। इस वजह से न सिर्फ वजन बढ़ जाता है बल्कि ब्लड में ऑक्सिजन का लेवल भी घट जाता है।

म्यूजिक के अलावा सोना को लेकर भी जाने जाते हैं

बता दें कि बप्पी दा म्यूजिक सोना पहनने के लिए भी काफी मशहूर थे. सोने को लेकर बप्पी दा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह अमेरिकी पॉप स्टार एल्विस प्रेसली से काफी प्रभावित थे. प्रेसली अपने कॉन्सर्ट के दौरान सोने की चेन पहनते थे. वह प्रेसली को देखकर सोचते थे कि जीवन में सफलता पाने के बाद वह भी अपनी अलग पहचान बनाएंगे. प्रेसली से प्रभावित होकर वह सोना पहनता थे और यह उनके लिए लिए काफी लकी था.

Credit: BBC Hindi

मोटापा भी है एक कारण

  • वहीं, डॉक्टर एन. के. शर्मा ये भी बताते हैं कि मोटापा बढ़ना भी इसका एक प्रमुख कारण है। जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करके नहीं रखते हैं और लगातार उनका वजन बढ़ता रहता है। ऐसे में ये लोग ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का शिकार हो सकते हैं।

ये हैं लक्षण

  • तेज खर्राटे आना
  • सोते समय बेचैनी महसूस होना
  • दम घुटना या सांस ठीक तरह से न ले पाना
  • दिन में ज्यादा सोना
  • सुस्ती आना।

Bappi Lahiri Profile: All you Need to know

बप्पी लाहिरी का असली नाम आलोकेश लाहिरी था। उन्हें भारतीय सिनेमा में डिस्को संगीत के उपयोग करने का श्रेय जाता है। Bappi Lahiri को गहनों का बहुत शौक था और वह आमतौर पर सोने के गहने और काला चश्मा पहने रहते थे। वह अपने शरीर पर 1 करोड़ रुपये (लगभग) से अधिक का सोना पहनते थे जिसका वजन लगभग 2 किलो (लगभग) होता था।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: