Dark Mode Feature Update Soon In Whatsapp and G-mail News Bog. image via fresh news india.

Whatsapp and G-mail News: Did you know Dark mode feature update is coming soon in WhatsApp and G-mail. Twitter, Youtube, Google Maps are already updated dark mode: Tech News Blog via Fresh News india.

सोशल मीडिया (Social Media) के दो बड़े सोशल मेस्सजिंग एप्प्स (Messaging Apps) व्हाट्सएप (Whatsapp) और जीमेल (Gmail) में जल्द ही यह अप्डेट्स आने वाले है।

सबसे पॉपुलर मेस्सजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप (WhatsApp) पर जल्द ही अपने नए फीचर को रिवील करने वाला है। दरसल व्हाट्सएप को अभी तक आपने नार्मल डे मोड में ही यूज़ किया है। लेकिन अब व्हाट्सएप पर डार्क मोड (Dark Mode) का फीचर भी जल्द आने वाला है। व्हाट्सएप (Whatsapp) पर इस फीचर को व्हाट्सएप कस्टमर शुरुआत से ही मांग कर रहे थे। लेकिन काफी समय के इंतजार के बाद यह फीचर कस्टमर को व्हाट्सएप की तरफ से मिलने जा रहा है। Waappbeta ट्विटर हैंडल ने व्हाट्सएप डार्क मोड़ फीचर की फ़ोटो भी पोस्ट करि है। जिसमे आप साफ-साफ देख सकते हो व्हाट्सएप डार्क मोड (Whatsapp Darkmode) में नजर आ रहा है।

ट्विटर, यूट्यूब, गूगल मैप्स, (Twitter, Youtube, Google Maps) पर डार्कमोड का फीचर पहले से ही उपलब्ध है। वही व्हाट्सएप,इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी डार्कमोड फीचर की हमेशा से ही मांग करते आ रहे थे। इंस्टाग्राम और फेसबुक पर तो डार्कमोड फीचर की अभी तक कोई खबर नही है। लेकिन व्हाट्सएप पर यह जल्द हो आने वाला है।

व्हाट्सएप के डार्कमोड फीचर में आपको ब्लैक बैकग्राउंड मिलेगा। इस फीचर की मदद से वाइट बैकग्राउंड ब्लैक कलर में कन्वर्ट हो जाएगा, जिसके काफी फायदे आपको मिल सकते है। डार्कमोड की वजह से सबसे पहले तो यह व्हाट्सएप यूजर की आंखों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।जिससे यूजर की आंखों को ज्यादा रोशनी और हेवी कलर्स का प्रेशर से बचाना है। व्हाट्सएप का डार्कमोड फीचर आपके स्मार्टफोन की 43% तक बैटरी सेव करेगा। जैसा ट्विटर और यूट्यूब पर होता है।

डार्कमोड में आपको मैन्युअली स्विच करने का ऑप्शन भी मिलेगा। जैसा यूट्यूब और ट्विटर पर मैन्युअल स्विच का ऑप्शन मिलता है। वैसे लीक्स के अनुसार व्हाट्सएप में डार्कमोड के फीचर में आपको टाइम सेट करने का ऑप्शन मिलेगा,जिससे आपके द्वारा किये गए टाइम सेट पर यह फीचर ऑटोमैटिक ही डार्कमोड में बदल जायेगा। वैसे अभी तक व्हाट्सएप या फेसबुक की तरफ से कोई ओफ्फिशल अनाउंसमेंट नही हुई है।

लेकिन कयास और लीक्स के अनुसार यह फीचर एंड्रॉयड पाई 9 में आपको सबसे पहले मिलेगा। वही कुछ और लीक्स के अनुसार व्हाट्सएप डार्कमोड के साथ-साथ व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक (Fingerprint Scanner), प्राइवेट चैट (Reply Privately), 3डी टच फ़ॉर व्हाट्सएप स्टेटस (3D Touch for Whatsapp Status), स्टीकर इंटीग्रेशन (Sticker Integration), ऑडियो पिकर (Audio Picker) हालांकि यह सब फीचर अभी बीटा टेस्टिंग में है,लेकिन जल्द ही यह अब नए फीचर आपको व्हाट्सएप पर मिलेंगे।


WABetaInfo’s Twet

WhatsApp Reply Privately

यह फीचर जल्द ही व्हाट्सएप में आपको देखने को मिल सकता है। जैसे कि हम व्हाट्सएप के अलग-अलग ग्रुप्स में चैट करते है, कुछ हमारे कॉन्टेक्ट्स में पहले से नंबर ऐड होते और कुछ अननोन नंबर होते है। अगर हम किसी भी ग्रुप के कांटेक्ट पर चैट करते है तो सबसे पहले हमें ऐड करना होता है, फिर हम उससे चैट कर सकते है। लेकिन अब इस फीचर की मदद से आप कांटेक्ट नंबर को ऐड किये बगैर ही उससे प्राइवेट चैट कर सकते है।

WhatsApp 3D Touch For Whatsapp Status.

यह फीचर शायद ही एंड्रॉयड यूजर को मिले, क्योंकि मार्केट में बहुत से ऐसे फ़ोन्स है जिनमे 3D Touch नही है। इसलिए यह फीचर सिर्फ और सिर्फ iOS यूजर को मिलेगा। iPhones में आप 3D टच की मदद से व्हाट्सएप स्टेटस को बिना व्हाट्सऐप ओपन किये बगैर ही चेक कर सकेंगे।

WhatsApp Sticker Integration.

यह फीचर अभी iOS यूजर फ़ोन्स में है। इसमे किसी 3rd पार्टी एप्प की मदद से आप स्टिकर्स इंटेग्रेटेड कर व्हाट्सएप में यूज़ कर सकते हो। आने वाले समय मे यह फीचर जल्द ही Android में भी देखने को मिल सकता है।

WhatsApp Audio Picker.

Audio picker फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप में एक साथ 30 ऑडियो फाइल्स को सेलेक्ट कर उन्हें सेंड कर सकते है। इन सभी उपडेट्स के अलावा व्हाट्सएप वेब या डेस्कटॉप फीचर में भी आपको एक अपडेट जल्द ही मिलेगा। इस फीचर का नाम है picture-in-picture (PIP). यह फीचर एंड्राइड और iOS में पहले से ही है।जिसमे आप फेसबुक और यूट्यूब वीडियो के लिंक की वीडियो व्हाट्सएप में ही देख लेते है। लेकिन अब आप ऐसा डेस्कटॉप पर भी कर सकेगें।

जीमेल के नए फीचर (Gmail New Features).

गूगल हमेशा से अपने कस्टमर के लिए कुछ नया करता ही रहता है। फिर चाहे वह गूगल प्ले स्टोर (Google Playstore) से फालतू की एप्प्स (Apps) को रिमूव करना हो या फिर अपनी गूगल सर्विसे को अपग्रेड करना। गूगल ने ऐसा ही अपग्रेड किया है जीमेल में जहाँ गूगल ने जीमेल में आपको जल्द ही कुछ फीचर्स अलग देखने को मिल सकते है। यह जीमेल यूजर के लिए काफी शॉर्टकट और फायदेमंद फीचर देखने को मिलेंगे।

Official Gmail’s Tweet

जीमेल में किये गए चेंज में कंपोज़ विंडो में अनडू और रेडू शॉर्टकट (Undo or Redo Shortcut) को ऐड किया गया है। इसके अलावा स्ट्राइक थ्रू शॉर्टकट (Strike Through) ऑप्शन को भी ऐड किया गया है। इन बदलाव के साथ अब आप मेल को EML फॉर्मेट में भी डाऊनलोड कर सकेंगे। यह सभी फीचर्स गूगल सभी जीमेल यूजर के लिए जल्द हो रोलआउट कर सकता है।


G-Mail EML Feature.

EML फिचर का इस्तेमाल आप मैसेज या मेल में आये बिना ही मल्टीमीडिया फ़ाइल को सीधा ही डाऊनलोड कर सकते है। इस फीचर से आप उस डाऊनलोड फ़ाइल को ऑफ लाइन भी यूज़ कर सकेंगे।


G-Mail Redo Or Undo Feature.

रीडू और अनडू फीचर आपके जीमेल अकाउंट के कंपोज विंडो के टास्कबार में नजर आएगा। अगर आप जीमेल का ज्यादा यूज करते हो, तो आपको पता होगा कि Undo Button का यूज किसी भी टेक्स्ट को रिस्टोर करने के लिए और Redo Button का यूज उसी टास्क को दुबारा से परफॉर्म करने के लिए किया जाता है।


G-Mail Strikethrough Button Feature.

अगर आप कीबोर्ड पर दी ग्गी शार्ट Short Keys को यूज करने पसन्द नही करते है तो यह Strike through Button आपके लिए ही ऐड किया गया है।यह Shortcut Button आपके मेल या मेसेज कम्पोजिंग को काफी आसान बना सकता है।

गूगल जल्द ही इन फीचर्स को Gsuite यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवा देगा। अभी यह बदलाव सिर्फ Google Web Client के लिए किए गए है। वही Android और iOS प्लेटफार्म पर करना अभी बाकी है।

Read Also: SAMSUNG GALAXY M SERIES SMARTPHONES: PRICE & SPECIFICATIONS: AMAZONE INDIA.

Please follow and like us: