Delhi Curfew News in Hindi: डीडीएमए की बैठक में लिए गए बड़े फैसले, दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म; अभी नहीं खुलेंगे स्कूल

Home Hindi Delhi Curfew News in Hindi: डीडीएमए की बैठक में लिए गए बड़े फैसले, दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म; अभी नहीं खुलेंगे स्कूल
Delhi Curfew News [Hindi] दिल्ली में खत्म हुआ वीकेंड कर्फ्यू, अभी नहीं खुलेंगे स्कूल
Spread the love

Delhi Curfew News in Hindi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के घटते मामलों को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew in Delhi) और दुकानों पर लगे ऑड-ईवन नियम (Odd-Even Rule) को भी हटा दिया गया है. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की गुरुवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले किए गए. बैठक के बाद वीकेंड कर्फ्यू को खत्म किया गया है, लेकिन नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi) अभी भी जारी रहेगा.

डीडीएमए की बैठक में लिए गए ये फैसले

दिल्ली के बाजारों में दुकानों का आड-इवेन नियम खत्म : दुकानों को खोलने के लिए आड-इवेन की शर्त होने पर दिल्ली के सभी व्यापारिक संगठनों ने खुशी जताई है। एक अनुमान के मुताबिक, वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद दिल्ली के 20 लाख व्यापारियों को राहत मिली है। अब ये सामान्य रूप से दुकानें खोल सकेंगे, जिससे इनका कारोबार भी बढ़ेगा, जो आड-इवेन की शर्त लागू होने से काफी नुकसान में था।

शादी समारोह में भी 200 लोगों के शामिल होने पर छूट: 15 जनवरी से ही शादी समेत सभी शुभ कामों की शुरुआत हुई है। वहीं, कोरोना के चलते लगा गए प्रतिबंधों के चलते लोगों को दिक्कत आ रही थी। डीडीएमए की बैठक में शादी समारोह के दौरान 200 मेहमानों के शामिल होने की छूट मिली है।

Delhi Curfew News Hindi: दिल्ली मेट्रो में सातों दिन सफर होगा आसान

वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद शनिवार और रविवार को भी दिल्ली मेट्रो में सफर आसान हो जाएगा। अब तक शनिवार व रविवार को वीकेंड कर्फ्यू होने की स्थिति में मेट्रो का परिचालन सामान्य दिनों की तरह नहीं होता था। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की गाइडलाइन के तहत शनिवार और रविवार को विभिन्न मेट्रो कारिडोर पर 15 से 20 मिनट के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन होता था। ऐसे में यात्रियों को मेट्रो के लिए स्टेशनों पर 15 से 20 मिनट इंतजार करना पड़ता था।

Weekend Curfew Delhi News: दिल्ली में नहीं हटेगा वीकेंड कर्फ्यू, केजरीवाल की सिफारिश खारिज

वीकेंड कर्फ्यू के चलते दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने गाइडलाइन जारी की थी, जिसके तहत येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) व ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी/वैशाली) के स्टेशनों पर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो उपलब्ध होती थी।

स्कूलों को खोलने के पक्ष में थी दिल्ली सरकार

Delhi Curfew News in Hindi: कोरोना के घटते मामलों के बीच दिल्ली सरकार स्कूलों को खोलने के पक्ष में थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार, राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है और संक्रमण की दर भी कम हुई है। बावजूद इसके दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में स्कूलों को अभी नहीं खोलने का फैसला हुआ है।

Delhi Curfew News in Hindi: रेस्टोरेंट, बार और सिनेमा हॉल भी खुलेंगे

बैठक में रेस्टोरेंट, पब और बार के अलावा सिनेमा हॉल को भी खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि बार, रेस्टोरेंट और सिनेमा हॉल में 50 प्रतिशत क्षमता की ही अनुमति होगी.

Also Read: भारत में Endemic की तरफ बढ़ रहा है COVID-19 पैंडेमिक, क्या खत्म हो जाएगा कोरोना?

Delhi Curfew News in Hindi: दिल्ली में संक्रमण दर 10.59 प्रतिशत

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) के नए मामलों में कमी आई है और कल (26 जनवरी) दिल्ली में 7498 नए केस दर्ज किए गए थे. दिल्ली में संक्रमण दर 10.59 प्रतिशत पहुंच गई है. इससे पहले 25 जनवरी को 6028, 24 जनवरी को 5760, 23 जनवरी को 9197 और 22 जनवरी को 11486 नए केस सामने आए थे. वहीं 21 जनवरी को दिल्ली में 10756, जबकि 20 जनवरी को 12306 मामले सामने आए थे.

दिल्ली में किन-किन पाबंदियों से मिली छूट, कौन सी अब भी लागू

पाबंदीराहत की कितनी उम्मीद
1. नाइट कर्फ्यू – हर रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तकजारी रहेगा
2. वीकेंड कर्फ्यू – शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर अगले सोमवार सुबह 5 बजे तकखत्म हो गया
3. गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानों के लिए ऑड-ईवन सिस्टमखत्म हो गया
4. रेस्‍टोरेंट और बार50% क्षमता के साथ चलेंगे
5. स्‍कूल, कॉलेज और सभी तरह के शैक्षणिक संस्‍थानपाबंदी जारी, डीडीएमए की अगली बैठक का इंतजार
6. स्‍पोर्ट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज और स्विमिंग पूल्‍सपाबंदी जारी
7. सिनेमा हॉल, जिम, एंटरटेनमेंट पार्क्‍स इत्‍यादि50% के साथ खुलेंगे
8. सामाजिक, मनोरंजक, धार्मिक, राजनीतिक, त्‍योहार से जुड़े आयोजनअभी स्पष्ट नहीं
9. धार्मिक स्‍थलों में श्रद्धालुओं की एंट्रीअभी स्पष्ट नहीं
10. शादी और अंतिम संस्‍कारमैरिज हॉल में 50% क्षमता से खुलेंगे मैरिज हॉल और खुले में अधिकतम 200 लोगों की अनुमति

Delhi Curfew News in Hindi: फिलहाल आड-इवेन आधार पर ही खुलेंगे बाजार

दिल्ली सरकार ने अपने प्रस्ताव में सभी बाजारों को खोलने का भी प्रस्ताव दिया था, लेकिन उपराज्यपाल ने इसकी अनुमति नहीं दी है। कहा गया है कि वीकेंड कर्फ्यू और बाजारों को खोलने के संबंध में यथास्थिति बनाए रखी जाए और कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में और सुधार होने पर इस विषय पर निर्णय लिया जाए।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.