​GATE 2024 Admit Card [Hindi]: खत्म हुआ इंतजार, GATE 2024 एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करें डाउनलोड

Spread the love

GATE 2024 Admit Card [Hindi]: गेट 2024 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

GATE 2024 परीक्षा का आयोजन 4, 5, 11 और 12 फरवरी 2024 को आईआईटी कानपुर की ओर से किया जाएगा. इस परीक्षा के नतीजे आईआईटी कानपुर की ओर से 16 मार्च 2024 तक घोषित किए जाने की उम्मीद है. ये एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में किया जाएगा. गेट 2024 परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को एक आई डी प्रूफ लेकर पहुंचना होगा. अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि वह परीक्षा केंद्र पर तय समय से पहुंचे. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को ब्लूटूथ, हेडफोन, स्मार्ट वॉच आदि गेजेस्ट को एग्जाम हाल में ले जाने नहीं दिया जाएगा.

गेट क्या है?

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो मुख्य रूप से इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / वास्तुकला / विज्ञान / वाणिज्य / कला जैसे विभिन्न स्नातक विषयों की व्यापक समझ का परीक्षण करती है। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2024 का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) मोड में होगा। इसका आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी, कानपुर द्वारा किया जा रहा है।

GATE 2024 Admit Card [Hindi]: महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेेेदन की शुरुआत30/08/2022
आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ (फेज – I)30/09/2022
आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ (फेज – II)07/10/2022
परीक्षा तिथि04 से 12 फरवरी 2024
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि03/01/2024
रिजल्ट जारी होने की तिथि16/03/2024

GATE 2024 Exam दो पालियों में होगी परीक्षा

IIT कानपुर प्रत्येक दिन दो पालियों में परीक्षा आयोजित करेगा। सुबह की पाली के लिए गेट परीक्षा का समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर की पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी। GATE 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना आवश्यक होगा।

GATE 2024 देशभर के 200 से अधिक शहरों में आयोजित किया जाएगा। GATE 2024 कंप्यूटर आधारित टेस्ट प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।  उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र पूरा करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। गेट 2024 के प्रश्न पत्र में कुल 65 प्रश्न होंगे जो एक और दो अंकों के होंगे।

GATE 2024 Exam फरवरी में होगी परीक्षा

एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन ले जाने के लिए एक वैध आईडी प्रूफ की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों को GATE 2024 के एडमिट कार्ड पर उल्लेखित सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ना चाहिए, जिनका परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान पालन करना आवश्यक है। GATE 2023 परीक्षा 04, 05, 11 और 12 फरवरी, 2024 को आयोजित होने वाली है। आईआईटी, कानपुर द्वारा 16 मार्च, 2024 को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2024 का परिणाम घोषित किया जाएगा। 

GATE 2024 Admit Card कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – gate.iitk.ac.in पर जाएं।
  • फिर होम पेज पर GATE 2024 लॉग इन लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करें- नामांकन आईडी और पासवर्ड।
  • इसके बाद गेट एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • गेट प्रवेश पत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • परीक्षा के दिन ले जाने के लिए GATE 2024 हॉल टिकट डाउनलोड करें।

एग्जाम शेड्यूल

गेट 2024 एडमिट कार्ड के साथ, उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन ले जाने के लिए एक वैध आईडी प्रूफ की आवश्यकता होगी. उम्मीदवारों को GATE 2024 के एडमिट कार्ड पर उल्लेखित सभी महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ना चाहिए, जिनका परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान पालन करना आवश्यक है. GATE 2024 परीक्षा 04, 05, 11 और 12 फरवरी, 2023 को आयोजित होने वाली है. आईआईटी, कानपुर द्वारा 16 मार्च, 2024 को ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2024 का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

GATE 2024 Admit Card [Hindi]: 3 घंटे में देना होगा पेपर

GATE 2024 कंप्यूटर आधारित टेस्ट के रूप में देशभर के 200 से अधिक शहरों में आयोजित किया जाएगा। पंजीकृत उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र पूरा करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। MSQ या NAT प्रश्न के गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।

GATE 2024 परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

यहां, उम्मीदवार नीचे दिए गए अनुभाग में पूर्ण GATE परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) की जांच कर सकते हैं:

  • मोड: परीक्षा ऑनलाइन (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी।
  • विषयों की संख्या: परीक्षा 29 विषय पत्रों के लिए आयोजित की जाएगी। इस वर्ष दो नए विषय – नौसेना वास्तुकला और समुद्री इंजीनियरिंग (NM) और जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग (GM) जोड़े गए हैं।
  • प्रश्नों के प्रकार: प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ), एकाधिक चयन प्रश्न (MSQ) और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) के होंगे।
  • सत्रों का प्रकार: प्रत्येक पेपर में दो प्रकार के सत्र होंगे – अनिवार्य और वैकल्पिक।
  • परीक्षा की अवधि: परीक्षा कुल 3 घंटे की होगी।
  • अधिकतम अंक: प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा।
  • प्रश्नों की संख्या: प्रश्न पत्र में 65 प्रश्न होंगे।
  • अंकन योजना: MCQs और NAT के लिए, विभिन्न प्रश्न 1 या 2 अंकों के होंगे। 1 अंक के MCQ में, गलत प्रतिक्रियाओं के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। 2 अंकों के MCQ के लिए, गलत उत्तरों के लिए 2/3 अंक काटे जाएंगे। संख्यात्मक प्रकार के प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

GATE 2024 पाठ्यक्रम (Syllabus)

GATE Syllabus IIT, Kharagpur द्वारा प्रदान किया जाएगा। GATE 2024 के पाठ्यक्रम में दो नए विषय (नौसेना वास्तुकला और समुद्री इंजीनियरिंग और जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग) जोड़े गए हैं।

यहाँ, हमने नीचे विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यक्रम दिया है:

  • बायो-मेडिकल इंजीनियरिंग (BM): इंजीनियरिंग गणित, सिग्नल और सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सर्किट, माप और नियंत्रण प्रणाली, एनालॉग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, सेंसर और जैव सूचना, माप और नियंत्रण प्रणाली, बायोमैकेनिक्स, मानव शरीर रचना विज्ञान और फिजियोलॉजी, बायोमैटिरियल्स, मेडिकल इमेजिंग सिस्टम।
  • आर्किटेक्चर और प्लानिंग (AR): आर्किटेक्चर और डिजाइन, निर्माण और प्रबंधन, भवन निर्माण सामग्री, पर्यावरण नियोजन और डिजाइन, भवन और संरचना, आदि।
  • गणित (MA): रैखिक बीजगणित, बीजगणित, जटिल विश्लेषण, कार्यात्मक विश्लेषण, वास्तविक विश्लेषण, संख्यात्मक विश्लेषण, आदि।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (EC): इंजीनियरिंग गणित, नेटवर्क, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सिग्नल और सिस्टम, डिजिटल सर्किट, एनालॉग सर्किट, आदि।
  • केमिकल इंजीनियरिंग (CH): प्रोसेस कैलकुलेशन और थर्मोडायनामिक्स, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, फ्लुइड मैकेनिक्स एंड मैकेनिकल ऑपरेशंस आदि।
  • इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग (IN): इंजीनियरिंग गणित, सिग्नल और सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सर्किट, नियंत्रण प्रणाली, आदि।
  • पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (PE): रैखिक बीजगणित, पेट्रोलियम निर्माण मूल्यांकन, तेल और गैस परीक्षण, आदि।
  • सिविल इंजीनियरिंग (CE): इंजीनियरिंग गणित, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, आदि।
  • सांख्यिकी (ST): पथरी, संभावना, रैखिक बीजगणित, अंतर्ग्रहण, स्टोचैस्टिक प्रक्रियाएं, बहुभिन्नरूपी विश्लेषण, प्रयोगों और प्रतिगमन विश्लेषण के डिजाइन।

GATE 2024 उत्तर कुंजी (Answer Key)

गेट 2023 परीक्षाओं के लिए, अभ्यर्थियों की प्रतिक्रियाएँ GOAPS पर उपलब्ध कराई जाएगी । साथ ही वेबसाइट में विभिन्न पेपरों के लिए उत्तर कुंजी (GATE Answer key) भी प्रदर्शित की जाएगी । अभ्यर्थी GOAPS में अपने लॉगिन विवरण दर्ज करके इन्हें प्राप्त कर सकते हैं। GATE 2024 उत्तर कुंजी 21 फरवरी माह 2024 में उपलब्ध की जाएगी ।

उम्मीदवार भुगतान के बाद एक निश्चित समय अवधि में उत्तर कुंजी पर अपने प्रश्न प्रस्तुत कर सकते हैं। समय अवधि पूर्ण होने के पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को अपनी आपत्ति प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

GATE 2024 परिणाम (Result)

GATE 2024 परीक्षा का परिणाम 16 मार्च 2024 में जारी कर दिया जाएगा । परिणाम परीक्षा में भाग लेने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थी GATE 2023 की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन विवरण दर्ज करके परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

■ Also Read: CRPF Recruitment: सीआरपीएफ की एएसआई और हेड कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करे आवेदन

परीक्षा का परिणाम (GATE Result) परीक्षा के वर्ष से 3 वर्ष के लिए वैध रहेगा। अभ्यर्थी GATE 2024 परीक्षा के परिणाम को नौकरी अथवा PG पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उपयोग कर सकते हैं।

GATE 2024 Exam Admit Card: ये हैं एग्जाम डेट

हालांकि, ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानि गेट की पूर्व निर्धारित तारीखों में आइआइटी कानपुर ने कोई संशोधन नहीं किया है। संस्थान के घोषित गेट 2024 शेड्यूल के मुताबिक परीक्षाएं फरवरी माह के दौरान 4, 5, 11 और 12 फरवरी को आयोजित की जानी हैं। इसमें सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार गेट 2024 एग्जाम एडमिट कार्ड परीक्षा पोर्टल से डाउनलोड करना होगा।

https://youtu.be/BHy1WxSKw24

दूसरी तरफ, परीक्षा के आयोजन के बाद उम्मीदवारों के लिए अनौपचारिक आंसर-की 22 फरवरी को जारी की जाएंगी और इन पर उनकी आपत्तियों को 25 फरवरी तक आमंत्रित किया जाएगा। इन आपत्ति की समीक्षा के बाद नतीजों की घोषणा 16 मार्च को होगी और स्कोर कार्ड 21 मार्च से डाउनलोड किए जा सकेंगे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.