Happy Brother’s Day: जानें 24 मई को ही क्यों मनाया जाता है ब्रदर्स डे? क्या है इसका इतिहास?

Happy Brother's Day 2022 [Hindi] क्या है इसका इतिहास, महत्व और थीम
Spread the love

Happy Brother’s Day [Hindi] | दुनियाभर के कई देशों में 24 मई को ब्रदर्स डे (भाई दिवस) मनाया जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में 24 मई को राष्ट्रीय भाई दिवस के रूप में मनाया जाता है। मदर्स डे, फादर्स डे और सिबलिंग डे की तरह, यह दिन दुनिया भर के सभी भाइयों को स्पेशल फील कराने का होता है। ये दिन भाइयों के परिवार में किए गए कामों, जिम्मेदारियों, प्यार और स्नेह का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। नेशनल ब्रदर्स डे 2021 पर आइए जानें कैसे इस दिन की शुरुआत हुई थी और इसके इतिहास के बारे में?

कई लोग 10 अप्रैल को मनाए जाने वाले नेशनल सिबलिंग डे और ब्रदर्स डे को एक ही समझते हैं, जो गलत है। राष्ट्रीय भाई दिवस का दिन ज्यादातर अमेरिका में मनाया जाता है, लेकिन दुनिया भर के कई अन्य देशों ने बाद इसे स्वीकार करना शुरू कर दिया है। रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी सहित लगभग कई देशों में 24 मई को इस दिन को मनाते हैं। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में, राष्ट्रीय भाई दिवस को अनौपचारिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

क्यों मनाया जाता है ब्रदर्स डे? (Why do we Celebrate Happy Brother’s Day)

पुरुषों में भाईचारे की भावना अत्यंत प्रबल होती है। खून का रिश्ता हो या न हो, दुनिया भर में पुरुष अपने मुंह बोले भाई या दोस्ती को बहुत गंभीरता से लेते हैं। इस विषय ने कई फिल्मों, उपन्यासों, नाटकों और टेलीविजन शो को भी प्रेरित किया है, जैसे अमेरिकी सिटकॉम ब्रदर्स, डिज्नी की द सूट लाइफ ऑफ जैक एंड कोडी और एचबीओ के बैंड ऑफ ब्रदर्स।

अंतर्राष्ट्रीय भाई दिवस 2022 तिथि (International Brother’s Day Date)

इस दिन को पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के अलबामा के सी डेनियल रोड्स ने मनाया था जिन्होंने सभी व्यवस्थाओं को सफलतापूर्वक व्यवस्थित किया और सभी कार्यवाही की। 24 मई को संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय भाई दिवस (International Brother’s Day) के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही रूस, ऑस्ट्रेलिया, एशियाई देशों जैसे भारत और फ्रांस और यूरोपीय देशों में जर्मनी भी इस दिन को मनाते हैं। और इसलिए लोग अपने भाइयों और भाई बहनों को श्रद्धांजलि देते हैं।

■ Read in English | International Brother’s Day : Let us Expand our Brotherhood by Gifting the Right Way of Living to All Brothers

यह दिन आदर्श रूप से भाईचारे का जश्न मनाने और जीवन के हर पहलू में भाई के योगदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है।

इन खास संदेशों (Messages) से दें भाइयों को ब्रदर्स डे (Happy Brother’s Day) की बधाई

  • ऐसी क्या दुआ दूं आपको भाई,जो आपके लम्हों पर खुशी के फूल खिला दें, बस ये दुआ है मेरी, सितारों सी रौशन खुदा आपकी तकदीर बना दे। हैप्पी ब्रदर्स डे।
  • दूर हैं तो क्या हुआ, आज का दिन तो हमें याद है, तुम ना ही पर तुम्हारा साया हमारे साथ है, तुम्हे लगता है हम सब भूल जाते हैं,पर देख लो ब्रदर्स डे याद है मुझे।
  • जिंदगी के हर मोड़ पर तुम साथ रहे, तुम्हारे अहसानों का सिला मैं कैसे चुकाऊंगा/चुकाऊंगी, मुझे इंतजार है जिंदगी के उस लम्हे का, जब किसी रोज मैं चुका सकूं कर्ज तुम्हारा, हैप्पी ब्रदर्स डे।
  • रिश्ता भाई-बहनों का, कभी मीठा तो कभी खट्टा, कभी रूठना तो कभी मनना, हैप्पी ब्रदर्स डे।

Happy Brother’s Day Quotes in Hindi

  • खुशनसीब है वो बहन जिसके हिस्से मे भाई का प्यार व साथ होता है, चाहे कुछ भी हो हालात ये रिश्ता हमेशा साथ होता.
  • भाई-भाई का रिश्ता खास होता हैं, अक्सर ये दिल के बहुत पास होता हैं | रामायण और महाभारत का उदाहरण देख लो, जब भाई-भाई लड़ते है तो कुल का नाश होता है.||
  • भाई पर रख विश्वास और ख़ुदा पर आस्था, मुश्किले चाहें जैसी भी हो निकाल लेंगे कोई रास्ता||
  • दुश्मन भी थर-थर कापता है, जब भाई का हाथ सर पर होता है।|
  • बेसक मेरा भाई एक ही है, पर लाखों में एक है।
  • बड़ा भाई होता है जो दुख दर्द, अपने पीछे छिपाकर खुशियां बांट देता है।|
  • दिल बहलाने के लिए कई चीजें होती, लेकिन दिल से लगाने वाला भाई ही होता है।
  • लिखा है जो तकदीर में वो मिटा देंगे, भाई का साथ हो तो नयी तकदीर बना देंगे।

अंतर्राष्ट्रीय भाई दिवस थीम (Theme for Happy Brother’s Day )

इस वर्ष के लिए अंतर्राष्ट्रीय बंधु दिवस 2022 थीम के लिए कोई थीम नहीं है।

राष्ट्रीय बंधु दिवस का महत्व (Importance of Happy Brother’s Day)

राष्ट्रीय भाई दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जो भाइयों और बहनों के बीच के बंधन को याद करता है। यह उन अनोखे रिश्तों का जश्न मनाता है जो भाई-बहन साझा करते हैं और एक-दूसरे के लिए किए गए बलिदानों का सम्मान करते हैं। राष्ट्रीय भाई दिवस पहली बार 1933 में मनाया गया था, जब राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने इसे राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया था। रूजवेल्ट का मानना ​​था कि भाई-बहन समाज के विकास के लिए आवश्यक हैं। उनका मानना ​​​​था कि उन्होंने एक विशेष बंधन साझा किया जो लोकतंत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण था।

■ Also Read | Happy Teacher’s Day : Why Teachers Day is Celebrated, What is the History Behind it?

आज, राष्ट्रीय ब्रदर्स दिवस पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के कई अन्य देशों में मनाया जाता है। इस विशेष दिन को मनाने के लिए कई कार्यक्रम और गतिविधियाँ निर्धारित हैं। भाई-बहन विशेष गतिविधियों में भाग लेने के लिए पार्कों, पुस्तकालयों और स्कूलों में जा सकते हैं। वे एक दूसरे के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए उपहार और कार्ड का आदान-प्रदान भी कर सकते हैं। भाइयों और बहनों के अनूठे रिश्तों को याद करने के लिए राष्ट्रीय भाई दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है। यह उनके बलिदान का जश्न मनाता है और उनके बीच के बंधनों का सम्मान करता है।

भाई दिवस के लिए विशेष उपहार

यह ठीक ही कहा गया है कि अगर रिश्तों को ध्यान से रखा जाए तो रिश्ते मजबूत होते हैं और अगर उन्हें जीने का उचित तरीका नहीं दिया जाता है तो वे टूट जाते हैं। यह हमें हर किसी के जीवन में जीने का एक उपयुक्त तरीका रखने की आवश्यकता पर पुनर्निर्देशित करता है। इस भाई दिवस को जीवन बदलने का अवसर बनने दें।

अपने भाई को संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित अमूल्य जीवन बदलने वाली पुस्तक “वे ऑफ लिविंग” भेंट कर अपने प्रेम का इजहार करें। पुस्तक इंटरनेट पर सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली पुस्तकों में से एक है और पहले से ही ग्रह के चारों ओर लाखों लोगों के जीवन में सुधार कर चुकी है। आप जगतगुरु संत रामपाल जी द्वारा मुफ्त ई-पुस्तक “जीवन जीने राह की पीडीएफ” डाउनलोड कर सकते हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: