Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान, जाने सब कुछ

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] 13 से 15 तक हर घर तिरंगा अभियान
Spread the love

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi]: 15 अगस्त को आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्र सरकार 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाएगी। उद्देश्य है कि लगभग हर घरों की छतों पर तिरंगा फहराया जाए। वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी देशवासियों से आग्रह किया है कि हर घरों पर तिरंगा लहराया जाए। सरकार का मानना है कि इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ेंगे और लोगों के अंदर एक देशभक्ति की भावना जागृत होगी। सरकार को ऐसा लगता है कि राष्ट्रीय ध्वज से लोगों का जुड़ाव सिर्फ संस्थागत के रूप में है, ऐसे में इस तरह के अभियान से एक अलग मैसेज लोगों के बीच में जाएगा।

इस अभियान को लेकर 17 जुलाई को भारत के गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सभी मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल के साथ बैठक की थी। इस बैठक में इस अभियान से जुड़ी जानकारी दी गई थी। वही आपको बता दें, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहमति से देश के हर कोने में इस अभियान को सफल बनाने की प्रयास है।

Table of Contents

11 से 17 अगस्त तक देश में सभी घरों पर तिरंगा फहराने की परिकल्पना

पत्र में कहा गया है कि भारत का राष्ट्र ध्वज देश के गौरव एवं मूल्यों का प्रतीक है। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर शुरू अमृत महोत्सव कार्यक्रमों के अनुपालन संबंधी राष्ट्रीय उच्च स्तरीय समिति (एनआईसी) ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम को मंजूरी दी है। इसमें कहा गया है कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस वाले सप्ताह में 11 से 17 अगस्त 2022 के दौरान देश में सभी घरों पर तिरंगा फहराने की परिकल्पना की गई है। 

यूजीसी ने कहा है,  देश के उच्च शैक्षिक संस्थानों की हर घर तिरंगा अभियान को लेकर महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है और वे स्वतंत्रता दिवस वाले सप्ताह में परिवारों को अपने घरों पर राष्ट्र ध्वज फहराने को प्रेरित कर सकते हैं । इस विषय पर ऊर्जा का संचार करने के लिये निबंध, गायन, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कर सकते हैं।    

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | क्या है हर घर तिरंगा अभियान

इस अभियान के जरिए सरकार की योजना है कि भारत के हर घर पर तिरंगा लहराए. इसके लिए सरकार ने 20 करोड़ घरों का लक्ष्य तय किया है. सरकार की अपील है कि 13 से 15 अगस्त के बीच जनभागीदारी से 20 करोड़ से ज्यादा घरों पर तिरंगा फहराया जाए. इसमें सरकारी व निजी प्रतिष्ठान भी शामिल होंगे. इस अभियान को लेकर प्रशासन जोर-शोर से तैयारी कर रहा है. इसके लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है. इसके लिए केंद्र सरकार ने तीन तरह के झंडों के उत्पादन की व्यवस्था की है. ये डाकघरों में उपलब्ध होंगे और लोग तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे. नोएडा के डीएम सुहास.एल.वाई कहते हैं कि इस अभियान को सफल बनाने में कई तरह की एनजीओ भी काफी मदद कर रही हैं. इनके जरिए सस्ते दाम पर तिरंगे खरीदे जा सकते हैं.

सेल्फी प्वाइंट्स भी बनेंगे

के के यादव ने बताया कि सरकार की ओर से 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी पॉइन्ट (राष्ट्र ध्वज एवं स्वतंत्रता संग्राम पर जारी डाक टिकटों तथा विशेष आवरणों के फिलेटली फ्रेम के साथ) भी बनाया जाएगा। नागरिकों को इस सेल्फी पॉइन्ट पर सेल्फी लेने के बाद #indiapost4Tiranga और #HarGharTiranga हैशटैग के साथ इंडिया पोस्ट व अमृत महोत्सव हैंडल को टैग करते हुए सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करने के लिए उत्साहित किया जाएगा।

डाक के जरिये घर-घर पहुंचेगा तिरंगा

आजादी के अमृत महोत्सव पर स्वाधीनता संग्राम के वीरों की गौरव गाथा को गांव-ढाणियों तक पहुंचाने के लिए सरकार ने विविध कार्यक्रमों किए हैं. साथ ही हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए नियमों में तक बदलाव किए गए हैं. इसके लिए सरकार ने आमजन को सस्ते दामों में सुलभ तरीके से तिरंगा उपलब्ध कराने के प्रयास तेज कर दिए हैं. ऐसे में शहरवासियों को इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर फहराने के लिए तिरंगा झंडा घर बैठे प्राप्त होगा. प्रधान डाकघर की ओर से इसकी कवायद की गई है. प्रत्येक डाकघर से आमजन के लिए 1 अगस्त से तिरंगा झंडा मिलेगा.

Also Read | Independence Day: Know About the Biggest Freedom

आजादी के इस अमृत महोत्सव पर यह बैज आपके बच्‍चे के स्‍कूल फंक्‍शन लिए बेस्ट रहेगा। यह प्रीमियम क्वालिटी वाला बैज पॉलीमर मटेरियल से बनाया गया है, जो राउंड शेप में मिल रहा है। वहीं इस बैज पर डिजिटल प्रिंट किया गया है। इसमें तीन कलर के ऑप्‍शन मिल रहे हैं। इसे बच्‍चे के अलावा बड़े भी इंडिपेंडेंस डे पर लगा सकते हैं। 

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | आजादी के इस अमृत महोत्सव पर यह बैज

आजादी के इस अमृत महोत्सव पर यह बैज आपके बच्‍चे के स्‍कूल फंक्‍शन लिए बेस्ट रहेगा। यह प्रीमियम क्वालिटी वाला बैज पॉलीमर मटेरियल से बनाया गया है, जो राउंड शेप में मिल रहा है। वहीं इस बैज पर डिजिटल प्रिंट किया गया है। इसमें तीन कलर के ऑप्‍शन मिल रहे हैं। इसे बच्‍चे के अलावा बड़े भी इंडिपेंडेंस डे पर लगा सकते हैं।

Buy Nivara’s | 75th Azadi Ka Amrit Mahotsav | Har Ghar Tiranga Badges | India 75th Independence Badges | 

तिरंगा के तीन कलर में मिलने वाला खूबसूरत बैज

यह तिरंगा के तीन कलर में मिलने वाला खूबसूरत बैज है। इस बैज के बीच में ग्रीन कलर का बटन लगा हुआ है। यह बैज देश प्रेम का सिंबल दे रहा है। इसके पीछे की तरफ पिन लगी हुई है। जिसे आप अपने सूट, शर्ट, साड़ी या किसी भी कपड़े पर आसानी से लगा सकते हैं। बच्चों के स्कूल में होने वाले कार्यक्रमों के लिए यह बैज बेस्ट रहेगा। 

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | सरहद पर रेतीले टीलों के बीच ​तिरंगा

सरहद पर भी आजादी के अमृत महोत्सव में भारत-पाकिस्तान सीमा पर तिरंगा फहराया जा रहा है. सीमा सुरक्षा बल के जवान और अधिकारी 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर सरहद के गांवों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं. साथ ही सरहद पर तिरंगा फहराकर देशभक्ति का संदेश दे रहे हैं. भारत-पाकिस्तान सरहद पर रेतीले टीलों के बीच तिरंगा फहराकर भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान को भी अपनी देशभक्ति का संदेश दे रहे हैं. सरहद के रेतीले टीलों पर लहराता तिरंगा देशभक्ति के भावों को जगा रहा है.

ऐसे बदलें व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर

  • अपने डिवाइस पर व्हाट्सएप एप्लिकेशन खोलें.
  • स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन-बिंदु वाले आइकन पर क्लिक करें और सेटिंग्स पर टैप करें
  • अपनी तस्वीर पर टैप करें जो एक सर्कल में सबसे बाएं कोने में दिखाई देगी
  • अब आप WhatsApp DP Change करने के लिए Camera Icon पर टैप कीजिए.
  • गैलेरी का ऑप्शन चुनें. यहां से आप प्रोफाईल के लिए सेलेक्ट डाउनलोड की हुई ‘तिरंगे’ की तस्वीर को चुनें.
  • अब Done पर टैप करें. आपकी प्रोफाइल पिक्चर अपडेट हो जाएगी.

फेसबुक पर ऐसे चेंज करें प्रोफाइल पिक्चर

  1. अपने फेसबुक प्रोफाइल को खोलें या लॉगिन करें
  2. दाईं ओर अपनी तस्वीर वाले आइकॉन पर टैप करें.
  3. यहां एडिट प्रोफाइल पर जाकर प्रोफाइल पिक्चर ऑप्शन को चुनें,
  4. गैलरी से तस्वीरें चुनें और सेव करें.

इंस्टाग्राम पर ऐसे चेंज करें प्रोफाइल पिक्चर

  • अपनी Instagram प्रोफाइल पर जाएं और ‘अपने उपयोगकर्ता नाम के आगे एडिट प्रोफाइल पर टैप करें.’
  • फोटो पर टैप कर ‘कैमरा रोल’ से विकल्प चुनें.
  • गैलरी से तस्वीर चुनें और सेव करें.

ट्विटर प्रोफाइल पिक्चर कैसे बदलें

  1. ट्विटर ऐप खोलें और सबसे नीचे ‘प्रोफाइल’ विकल्प पर टैप करें
  2. प्रोफाइल पिक्चर के बाद सबसे ऊपर दाईं ओर एडिट प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करें
  3. गैलरी से फोटो चुनें, क्रॉप करें और फोटो सेव करें.

कैसे हो सकते हैं आप इस अभियान में शामिल

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील है कि इस स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगे में शामिल होना चाहिए.यह देश के लिए एक गर्व का पल होगा. इस अभियान में भाग लेने के लिए सरकार ने एक वेबसाइट भी बनाई है. आप harghartiranga.com पर जाकर हर घर तिरंगा प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के स्टेप बताए गए हैं. आपको यहां अपना नाम, मोबाइल नंबर दर्ज करके लोकेशन ऑन करनी होगी. इसके बाद डाउनलोड या प्रिंट सर्टिफिकेट का ऑप्शन आ जाएगा. 

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | क्या है इस अभियान का उद्देश्य

यह अभियान इस साल स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में शुरू किया गया है. यह अभियान नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना पैदा करने के साथ ही राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम भी करेगा. हर भारतवासी को अपने घर में तिरंगा फहराने के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है.

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | तिरंगे का इतिहास

भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज को इसके वर्तमान स्‍वरूप में 22 जुलाई 1947 को आयोजित भारतीय संविधान सभा की बैठक के दौरान अपनाया गया था। इसे 15 अगस्‍त 1947 और 26 जनवरी 1950 के बीच भारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज के रूप में अपनाया गया और इसके पश्‍चात भारतीय गणतंत्र ने इसे अपनाया। भारत में “तिरंगे” का अर्थ भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज है।

तिरंगे की बनाबट कैसी होती है?

Har Ghar Tiranga Abhiyan [Hindi] | भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज में तीन रंग की क्षैतिज पट्टियां हैं, सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद ओर नीचे गहरे हरे रंग की प‍ट्टी और ये तीनों समानुपात में हैं।  ध्‍वज की चौड़ाई का अनुपात इसकी लंबाई के साथ 2 और 3 का है।  सफेद पट्टी के मध्‍य में गहरे नीले रंग का एक चक्र है। यह चक्र अशोक की राजधानी के सारनाथ के शेर के स्‍तंभ पर बना हुआ है। इसका व्‍यास लगभग सफेद पट्टी की चौड़ाई के बराबर होता है और इसमें 24 तीलियां है।

तिरंगे के रंगो का महत्त्व और चक्र

भारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज की ऊपरी पट्टी में केसरिया रंग है जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाता है।  बीच में स्थित सफेद पट्टी धर्म चक्र के साथ शांति और सत्‍य का प्रतीक है। निचली हरी पट्टी उर्वरता, वृद्धि और भूमि की पवित्रता को दर्शाती है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.