Spread the love

इस वर्ष हम अपना 75वां भारतीय स्वतंत्रता दिवस (Independence Day in Hindi) मना रहे है जिसका मतलब है कि भारत की आजादी को 15 अगस्त, 2021 को पूरे 74 साल हो जायेंगे। हम भारतीय के रूप में उन सभी नेताओं का सम्मान करते हैं जिन्होंने अतीत में हमारे देश की आजादी के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी।  हर वर्ष 15 अगस्त के दिन देश के प्रधानमंत्री, देश की सबसे बड़ी धरोहर लाल किले में देश का तिरंगा फहराएंगे। वह राष्ट्र के नाम भाषण भी देंगे। हालाँकि, सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्कूल समारोह इस वर्ष भी COVID-19 महामारी के कारण नहीं होंगे। हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है जिसका मतलब है कि हर सरकारी कार्यालय, डाकघर, बैंक और स्टोर बंद रहेंगे। भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day in Hindi) के अवसर पर अपने मित्रों के साथ करें सांझा Quotes, Message and Slogans और जाने रोचक तथ्य Essay सहित।

History of 15th August, Independence Day (15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस का इतिहास)

15 अगस्त 2021, स्वतंत्रता दिवस का इतिहास (Independence Day history in Hindi)
15 अगस्त 2021, स्वतंत्रता दिवस का इतिहास (Independence Day history in Hindi)

भारत पर कई वर्षों तक अंग्रेजों का शासन रहा।  ईस्ट इंडिया कंपनी ने लगभग 100 वर्षों तक भारत पर शासन किया। सन 1757 का यह वो वक्त था जब ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) ने प्लासी की लड़ाई (Battle of Plassey) जीती थी। जीत के बाद से ही कंपनी ने भारत पर अपना अधिकार जमाना शुरू कर दिया। हमारे देश ने पहली बार 1957 में विदेशी शासन के खिलाफ विद्रोह किया था। ब्रिटिश सत्ता के खिलाफ पूरा देश एकजुट हो गया था। 

यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी क्योंकि भारत तब हार गया था लेकिन उस समय के बाद। देश और भारतीय शासन तब अंग्रेजों के पास चला गया जिन्होंने भारत को आजादी मिलने तक हमारे देश पर शासन किया। हमारे देश को स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए एक लंबे अभियान का सामना करना पड़ा। दो विश्व युद्धों के बाद ब्रिटेन कमजोर पड़ने लगा और भारत आखिरकार आजाद हो गया। भारत का स्वतंत्रता संग्राम हमेशा के लिए प्रेरणा रहा है क्योंकि यह दुनिया का सबसे अहिंसक अभियान था।

Independence Day Importance (स्वतंत्रता दिवस का महत्व)

स्वतंत्रता दिवस का महत्व (Independence Day Importance in hindi)
स्वतंत्रता दिवस का महत्व (Independence Day Importance in Hindi)

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day in Hindi) प्रत्येक भारतीय के जीवन में एक महत्वपूर्ण दिन है। साल दर साल, यह हमें हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों की याद दिलाता है जिन्होंने हमारी मातृभूमि को ब्रिटिश शासन से मुक्त करने के लिए अपने जीवन का बलिदान और संघर्ष किया। यह हमें उन महान प्रतिमानों की याद दिलाता है, जो एक स्वतंत्र भारत के सपने की नींव थे, जिसे संस्थापक पिताओं ने कल्पना और साकार किया था। 

■ Also Read: International Youth Day 2021: Theme, Quotes, History, Facts, Slogans

यह हमें यह भी याद दिलाता है कि हमारे पूर्वजों ने अपने हिस्से का कर्तव्य निभाया है और अब यह हमारे हाथ में है कि हम अपने देश का भविष्य कैसे बना सकते हैं। उन्होंने अपनी भूमिका निभाई है और वास्तव में इसे अच्छी तरह से निभाया है। देश अब हमारी ओर देखता है कि हम अपने हिस्से का प्रदर्शन कैसे करते हैं। इस दिन देश भर में देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता की हवा चलती है। 

Independence Day Essay in Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर हिंदी निबंध) 

15 अगस्त 1947 भारत के स्वर्णिम इतिहास में अंकित दिन है। यह वह दिन है जब भारत को 200 साल के ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। यह एक कठिन और लंबा अहिंसक संघर्ष था जिसमें कई स्वतंत्रता सेनानियों और महापुरुषों ने हमारी प्यारी मातृभूमि के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। स्वतंत्रता दिवस हमारे देश के जन्मदिन की तरह है। हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस भारतीय स्वतंत्रता दिवस (Independence Day in Hindi) के रूप में मनाते हैं।  इसे पूरे देश में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है।  इसे हमारे देश के इतिहास में लाल अक्षर का दिन कहा जाता है। 

Independence Day, 15th August Festival (स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त का उत्सव)

इस दिन राष्ट्रगान गाया जाता है, देश के कोने-कोने में ध्वजारोहण समारोह और अभ्यास भी किए जाते हैं। भारतीय अपने राष्ट्र और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए एक विशिष्ट तरीके से कपड़े पहनने का प्रयास करते हैं। पतंगबाजी एक और परंपरा है जिसका स्वतंत्रता दिवस पर सभी आयु वर्ग के लोगों के साथ प्रतिभागियों के रूप में हर्सोल्लास के साथ किया जाता है। यह उस स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करता है जो हमने इस दिन हासिल की थी। हमारे देश के प्रधान मंत्री पुरानी दिल्ली में बने लाल किले पर हमारे देश का झंडा फहराते हैं। सेना और पुलिस के सदस्यों के साथ एक परेड भी होती है। राष्ट्र के नाम एक भाषण प्रधान मंत्री द्वारा दिया जाता है जहां वह इन सभी वर्षों में देश की उपलब्धियों पर बोलते हैं। ल वह भविष्य के लक्ष्यों के बारे में भी बताते है। 

Activities on Independence Day (स्वतंत्रता दिवस पर गतिविधियां)

Activities on Independence Day in hindi (स्वतंत्रता दिवस पर गतिविधियां)
Activities on Independence Day in Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर गतिविधियां)
  • स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। लोग बैठकें करते हैं, तिरंगा झंडा फहराते हैं और राष्ट्रगान गाते हैं।  सभी में गजब का उत्साह है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस दिन को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।
  • लाल किले के सामने परेड ग्राउंड में सभी नेता और आम लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं। हर तरफ जबरदस्त चहल-पहल का माहौल होता है। वह लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों पर कतार लगाते हैं और प्रधानमंत्री के आने और देश को संबोधित करने वाले उनके भाषण का बेसब्री से इंतजार करते हैं।
  • देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर आकर झंडा फहराते हैं और वह भाषण देते हैं जो पिछले वर्ष के दौरान सरकार की उपलब्धियों पर केंद्रित होता है, उन मुद्दों का उल्लेख करते है जिन्हें अभी भी संबोधित करने की आवश्यकता है, और आगे विकास के प्रयासों का आह्वान भी बताया जाता है। इस अवसर पर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को भी आमंत्रित किया जाता है।

Also Read: Independence Day [Hindi]: स्वतंत्रता दिवस पर जानिए काल की जेल से छुटकारा कैसे मिलेगा | SA News Channel

  • संघर्ष के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। भारतीय राष्ट्रीय गान – “जन गण मन” भी गाया जाता है। भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों द्वारा परेड के बाद भाषण होता है। सभी राज्यों की राजधानियों में इसी तरह के कार्यक्रम होते हैं, जिसमें संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। 
  • स्वतंत्रता दिवस सभी सरकारी और निजी संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों में बड़े सम्मान के साथ मनाया जाता है। छात्र परेड में भाग लेते हैं, राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले राष्ट्रगान गाते हैं।  कुछ ऐतिहासिक इमारतों को विशेष रूप से स्वतंत्रता विषय को दर्शाने वाली रोशनी से सजाया जाता है। इस दिन पेड़ लगाने जैसे विशेष कार्यक्रम भी किए जाते हैं।
  • युवा मन देशभक्ति और राष्ट्रवादी भावनाओं से ओतप्रोत है। इस अवसर को मनाने के लिए, खेल और सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। सभी को मिठाई बांटी जाती है। इस दिन देश के हर गली-नुक्कड़ पर देशभक्ति के गीत सुने जा सकते हैं।
  • उत्सव की एक और दिलचस्प विशेषता पतंगबाजी का आयोजन है जो पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ आयोजित किया जाता है। इस दिन आकाश विभिन्न रंगों, आकारों की पतंगों से भरा होता है।

■ Read in English by Samacharkhabar.com: Independence Day of India 2021:15 August Speech, Quotes, Facts, History

  • यहां तक ​​कि टेलीविजन चैनलों और रेडियो पर भी देशभक्ति के कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाता है। लोगों और बच्चों को हमारे स्वतंत्रता संग्राम की विभिन्न घटनाओं के बारे में बताने और हमारी मातृभूमि के लिए प्रेम को प्रेरित करने के लिए चैनल देशभक्ति विषयों पर आधारित फिल्मों और वृत्तचित्रों का प्रसारण करते हैं। समाचार पत्र भी विशेष संस्करण छापते हैं और उन पर लिखी गई महान पुस्तकों से प्रेरणादायी कहानियों और महापुरुषों के जीवन के अंशों का हवाला देते हैं। 

Independence Day, 15th August Facts in Hindi (स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त के कुछ तथ्य)

पढ़ें Independence Day, 15th August Facts in Hindi (स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त के कुछ तथ्य) के बारे में।

Independence Day, 15th August Facts in Hindi (स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त के कुछ तथ्य)
Independence Day, 15th August Facts in Hindi (स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त के कुछ तथ्य)
  1. भारत की आजादी को 15, अगस्त 2021 को पूरे 74 साल हो गए है। 
  2. भारत का नाम सिंधु नदी के नाम पर रखा गया है। 
  3. भारत में 14 प्रधान मंत्री हुए हैं, जिनमें से एक महिला प्रधान मंत्री रही है। 
  4. भारत में 13 पूर्णकालिक राष्ट्रपति रहे हैं, जिनमें से केवल एक महिला रही है। 
  5. भारतीय राष्ट्रीय ध्वज पिंगली वेंकय्या द्वारा डिजाइन किया गया था जो स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे और आंध्र प्रदेश के एक किसान भी थे।
  6. स्वतंत्रता के तीन साल बाद भारत के राष्ट्रगान को अपनाया गया था। 
  7. महात्मा गांधी दिल्ली में पहला स्वतंत्रता दिवस नहीं मना पाए थे। 
Independence Day: भारत की आज़ादी के लिए 15 August की तारीख को ही क्यों चुना गया ? | वनइंडिया हिंदी | Credit: OneIndia Hindi

Independence Day, 15th August 2021 Quotes, Message and Slogans: स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त 2021 के उद्धरण, सन्देश और स्लोगन्स 

अब हम आपके साथ Independence Day, 15th August 2021 Quotes, Message and Slogans (स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त 2021 के उद्धरण, सन्देश और स्लोगन्स) सांझा करते हैं उम्मीद है कि आप भी इनको अपने मित्रों के साथ सांझा (Share) करेंगे। 

Independence Day, 15th August 2021 Quotes

  • “यह हमारे राष्ट्र के लिए सम्मान देने का समय है। आइए इस देश की समृद्धि और बेहतरी के बारे में सोचें।”- Independence Day 2021 Quotes 
  • “आजादी का जश्न मनाएं, आजादी का जश्न मनाएं। आज़ादी से जियो और इस आज़ादी का मज़ा लो।” 
  • “हमारे अतीत के बारे में सोचें और हमारे देश के लिए एक बेहतर भविष्य के निर्माण का संकल्प लें।” 
  • “संघर्ष से…स्वतंत्रता की ओर…प्रगति की ओर…भारत आगे बढ़ता है। आपके साथ एक ऐसे राष्ट्र का हिस्सा होने के गौरव का जश्न मना रहा है जो शाश्वत और हमेशा नया है…”Independece Day Quotes 

Independence Day 2021 Slogans

  • “मुझे अपने देश से प्यार है।  मैं अपने भारत से प्यार करता हूँ। अपने देश का सम्मान करें।  अपने राष्ट्र का सम्मान करें। ” – Independence Day 2021 Slogans
  • “आज हम आज़ाद की धरती और वीरों के घर का जश्न मनाते हैं।”
  • “सभी को एक पक्षी की तरह मुक्त होने दो। उस पक्षी को पिंजरा न दें। सभी को इस स्वतंत्रता का आनंद लेने दें।”

Independence Day 2021 Messages

  • “जैसा कि भारत अपनी स्वतंत्रता का एक और गौरवशाली वर्ष पूरा कर रहा है, इसलिए हमें अपने देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति गौरवान्वित महसूस करना चाहिए।”- 15th August 2021 Message 
  • “यह मत पूछो कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है। यह पूछें कि आप अपने देश के लिए क्या कर सकते हैं!
  • “यह तिरंगा झंडा हमेशा ऊंचा और ऊंचा उड़ता रहे और आसमान को छूए।” 
  • “मैं इस शांतिपूर्ण और स्वतंत्र राष्ट्र के एक स्वतंत्र भारतीय होने पर गर्व महसूस कर रहा हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।” 
  • “मैं हमेशा इस देश का सच्चा और वफादार नागरिक रहूंगा। मैं अपने देश से प्यार करूंगा और इसे रहने के लिए एक बेहतर कोशिश करूंगा।” 
  • “हजारों ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए तभी हम देशवासियों कल आज खुली हवा सांस लेने का मौका मिल रहा है, इसलिए उनके बलिदान को कभी न भूलें…।” 
  • “कोई भी राष्ट्र पूर्ण नहीं होता, उसे पूर्ण बनाने की आवश्यकता होती है। अपने देश की पूर्णता में योगदान दें।”  
  • “आइए इस दिन शहीदों को उनके बलिदान के लिए नमन करें और हमारे आज को उज्ज्वल बनाने के लिए उनका धन्यवाद करें।” 

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर महापुरुषों के कुछ महत्वपूर्ण सन्देश 

  • “जय जवान, जय किसान” – लाल बहादुर शास्त्री
  • “सरफ़रोशी की तमन्ना, अब हमारे दिल में है।
  • देखना है जोर कितना, बाजुए कातिल में है।” – रामप्रसाद बिस्मिल 
  • “तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा।”  – सुभाष चंद्र बोस 
  • “सत्यमेव जयते” – पण्डित मदन मोहन मालवीय 
  • “आप में वह बदलाव होना चाहिए, जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं।”  – महात्मा गांधी 
  • “अन्य देशों में, मैं एक पर्यटक के रूप में जा सकता हूं, लेकिन भारत में, मैं एक तीर्थयात्री के रूप में आता हूं।”  – मार्टिन लूथर किंग जूनियर
  • “भारत मानव जाति का पालना, मानवता का जन्मस्थान, इतिहास की जननी, किंवदंती की दादी और परंपरा की परदादी है। मनुष्य के इतिहास में हमारी सबसे मूल्यवान और सबसे सख्त सामग्री केवल भारत में ही मिलती है!”  – मार्क ट्वेन 
  • “बम और पिस्तौल क्रांति नहीं करते।  विचारों के पत्थर पर क्रांति की तलवार तेज होती है।”  
  • – भगत सिंह

Spread the love