Lok Sabha Election 2019: How to Vote India: Election Commission of India.

Lok Sabha Election 2019 Image.

देश मे लोकसभा चुनाव 2019 आज से शुरू हो गए है। यह लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2019) देश का अहम चुनाव है। चुनाव मतलब मतदान, क्या आपने आज अपने मतदान (Vote) का लाभ उठाकर देश के उज्ज्वल भविष्य की नींव रखी?

अगर आपने ने अभी तक अपने राज्य के चुनाव में भाग नही लिया तो अभी लीजिए, क्योंकि मतदान करना देश को आगे बढ़ाना है। अगर आप नही जानते कि इस लोकसभा चुनाव 2019 में वोट कैसे करे (How to Vote) तो अभी जान लीजिए बहुत ही सरल और आसान तरीके से जानिए इस चुनाव में मतदान कैसे करे.

Election Commissioner of India’s Tweet.

Lok Sabha Election 2019 Date List: Latest News.

नई दिल्ली: देश मे आज 11 April 2019 से लोकसभा चुनाव (Lokasabha Election 2019) का प्रथम चरण शुरू हो गया है। आज देश की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। क्या आपने अभी तक अपने राज्य के मतदान में हिस्सा नही लिया?

Lok Sabha Election 2019: Google Doodle.

Lok Sabha Election 2019: Google Doodle.

अगर नही लिया है तो जान लीजिए मतदान केंद्र पर जाकर कैसे मतदान करे (How to Vote india) आप अपना मतदान तभी कर सकते हैं जब आपका नाम अपने एरिया के मतदान लिस्ट में होता हैलोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) के प्रथम चरण के लिए गूगल ने भी डूडल (Doodle) बनाया है।

Google ने आज के डूडल में लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर अंगुली पर वोटिंग के निशान को दिखाया है। Google यह निशान दिखाकर और Doodle बनाकर भारत की जनता को जगरूक भी कर रहा है और यह बता भी रहा है कि आज अपने मत का सही इस्तेमाल करे। आज के डूडल (Doodle) में GOOGLE के दूसरे O में मतदान वाली अंगुली दर्शायी गयी है और उस पर वोटिंग (Voting) का निशान दिखाया गया है।

How to Vote in India for Lok Sabha Election 2019.

देश के बहुत से लोगों को यह नही मालूम होता है कि Lock Sabha Election 2019 के लिए वोट कैसे करे (How to Vote), इसलिए हम आपको आज जागरूक कर बताएंगे कि आप बहुत ही सरल तरीके से अपना मतदान कर सकते हो। सबसे पहले जैसे की आप आज अपने राज्य के एरिया, या जिस भी एरिया, तहसील, जिला में आप रहते हो, पहले आप अपने एरिया के मतदान केंद्र का पता लगाए ।

आपको अपने मतदान केंद्र का पता आपके घर आई हुई वोटिंग पर्ची से मालूम हो जाएगा, जिस पर मतदान केंद्र का पता लिखा होगा। फिर आप अपने मतदान केंद्र पर जाकर चुनाव आयोग (Election Commissioner of india) द्वारा व्यवस्थित लाइन में अपना नंबर आने की प्रतीक्षा करें।

Lok Sabha Election 2019: Candidates Voting List.

Lok Sabha Election 2019: Candidates Voting List.

जैसे ही आपका नंबर आएगा पहले मतदान अधिकारी मतदाता सूची (candidates Voting List) में अपका नाम देखेंगे, मतदाता सूची में नाम होने पर वह अधिकारी आपका आईडी प्रूफ चेक करेंगे। फिर दूसरा मतदान अधिकारी आपकी अंगुली पर वोटिंग का निशान लगाएगा, इसके बाद आपको एक पर्ची दी जाएगी, उसके बाद आपके एक रजिस्टर पर हस्ताक्षर लिए जाएंगे

Lock Sabha Election 2019: Election Commission of India.

Lock Sabha Election 2019 में आपको जो पर्ची मिली हुई है वह पर्ची आपको तीसरे नम्बर के मतदान अधिकारी जो की Election Commission of india के द्वारा नियुक्त किये जाते है के पास पर्ची जमा करानी होगी और फिर वह आपकी स्याही लगी हुई अंगुली देखेगा और अंत मे वह आपको वोटिंग मशीन (EVM) तक ले जाकर छोड़ देगा। इसके बाद आप इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के चुनाव चिह्न के सामने के बटन को दबाकर अपना वोट डाल सकते है।

Lok Sabha Election 2019 Video Credit – LatestLY

वोट करने के बाद आपको EVM में से एक बीप की आवाज सुनाई देगी। जिसका मतलब होगा आपने वोट कर दिया है। यह सब हो जाने के बाद आपको VVPAT मशीन की पारदर्शी विंडो में एक पर्ची दिखाई देगी। जिसमे आपको यह पता लगेगा कि आपने ने किस उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह पर वोट दिया है

Lock Sabha Election 2019: आपको उम्मीदवार के सीरियल नंबर, नाम और चुनाव चिन्ह के साथ वह पर्ची 7 सेकंड के लिए दिखाई देगी। फिर उसके बाद वह पर्ची सील बन्द बॉक्स में गिर जाएगी। मतदान करने की आपकी पूरी प्रक्रिया गोपनीय रखी जाती है। वोट करते समय आपके पास कोई भी चुनाव अधिकारी या फिर कोई नेता आपके पास नही होता है।

Lok Sabha Election 2019: ध्यान रखने वाली बातें.

Lok Sabha Election 2019 में आप को मतदान केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के फ़ोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना लेकर जाए क्योंकि मतदान केंद्र पर यह सब लेकर जाना पहले से ही निषेध रहता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखे। चुनाव आयोग (Election Commission of india) काफी समय से NOTA बटन भी वोटिंग मशीन में दे रहा है। यह बटन इसलिए दिया जा रहा है.

यदि आप अपने एरिया के किसी भी उम्मीदवार को पसंद नहीं करते हैं, तो आप NOTA का बटन दबा सकते हैं। NOTA बटन आपको मशीन में सबसे अंत मे यानि सबसे नीचे दिखाई देगा। जिस पर साफ-साफ NOTA लिखा होगा

Lok Sabha Election 2019: Voter id search by name.

अगर आपको मतदान केंद्र की किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप चुनाव आयोग (Election Commission of India) की मुख्य आधिकारिक वेबसाइट
Systematic Voters’ Education and Electoral Participation पर जाकर Voter id search by name. लिखकर प्राप्त कर सकते है।

Voter id search by name.

Read Also: RAFALE DEAL LATEST NEWS: राफेल सौदे पर CENTRAL GOVT को झटका: SUPREME COURT.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *