Ola Electric Scooter ओला ने दो दिनों में स्कूटर की बिक्री से कमाए 1,100 करोड़

Ola Electric Scooter: ओला इलेक्ट्रिक ने दो दिनों में स्कूटर की बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये कमाए

Technology
Spread the love

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर ola electric scooter के लिए खरीद विंडो 1 नवंबर को फिर से खुलेगी। ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने ओला स्कूटर की बिक्री के बारे में कहा कि यह न केवल ऑटो उद्योग के लिए अभूतपूर्व है, बल्कि भारत के ई-कॉमर्स इतिहास में किसी एकल उत्पाद के लिए सबसे अधिक एकल-दिन की बिक्री में से एक है।

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric Scooter) ने दो दिनों के दौरान स्कूटर की बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये कमाए हैं। 

ओला ने बुधवार को ओला ऐप पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर-एस1 और एस1 प्रो की बिक्री और बुकिंग फिर से शुरू कर दी, क्योंकि पिछले हफ्ते खरीद के लिए बनाई गई वेबसाइट तकनीकी कठिनाइयों में चली गई थी।  गुरुवार को सीईओ भाविश अग्रवाल ने ट्वीट किया, बिक्री चार यूनिट प्रति सेकेंड के चरम पर पहुंच गई, लेकिन दूसरे दिन के आंकड़े और भी बेहतर हैं।

“कुल दो दिनों में, हमने बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है! यह न केवल मोटर वाहन उद्योग में अभूतपूर्व है, बल्कि यह भारतीय ई-कॉमर्स में एकल उत्पाद के लिए एक दिन में (मूल्य के आधार पर) सबसे अधिक बिक्री में से एक है।  इतिहास, “अग्रवाल ने शुक्रवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा। “हम वास्तव में एक डिजिटल भारत में रह रहे हैं।”  खरीद विंडो अब बंद हो गई है, लेकिन स्कूटर अभी भी ओला इलेक्ट्रिक की वेबसाइट पर आरक्षित किए जा सकते हैं।  बिक्री 1 नवंबर से फिर से शुरू होगी।

Ola Electric Scooter की शुरुआती कीमत

स्कूटर तमिलनाडु में कृष्णागिरी के पास ओला फ्यूचरफैक्ट्री में निर्मित ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत के मोर्चे पर एथर एनर्जी, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर्स के प्रतिद्वंद्वी को कम करता है, लेकिन फिर भी अधिक रेंज और उच्च प्रदर्शन का वादा करता है। 99,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया, जिसमें FAME II सब्सिडी शामिल है, लेकिन राज्य-स्तरीय टैक्स ब्रेक को छोड़कर, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वेरिएंट में आते हैं:

  • सस्ता ओला S1, जिसमें 2.98 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 121 किमी की यात्रा के लिए पर्याप्त है। शीर्ष गति 90 किमी प्रति घण्टा है। 
  • महंगा ओला एस1 प्रो, जिसमें 181 किमी की रेंज के साथ 3.97 kWh बैटरी पैक मिलता है।  इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। 

ओला हर शहर में एक एट-होम सर्विस नेटवर्क भी शुरू करेगी जहां वह अपने ईवी बेचती है और कहा कि खरीदार आज बाजार में पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों की तुलना में अपने ईवी के लिए स्वामित्व की कुल लागत 40% कम होने की उम्मीद कर सकते हैं। स्कूटर में कीलेस लॉक/अनलॉक, अलग-अलग राइडर्स के लिए अलग-अलग मोड और प्रोफाइल जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं, और यहां तक ​​​​कि राइडर्स अपने हिसाब से ध्वनि और डिस्प्ले ग्राफिक्स को बदल सकते है।  दोनों मॉडल में रिवर्स मोड और हिल-होल्ड असिस्ट भी मिलेगा।

Ola Electric Scooter: ओला S1 हाइलाइट्स

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 और एस1 प्रो की बिक्री शुरू कर दी है।  आप इसके बारे में हमारी रिपोर्ट में यहां पढ़ सकते है। अगर आप यह खरीदने की योजना बना रहे है तो इसके बीमा, वारंटी और सर्विसिंग विवरण सहित पूरी प्रक्रिया की जानकारी विस्तार से बताई गई है। 

■ Also Read: फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज़ 2021 (Flipkart Big Billion Days Sale 2021): जल्द आ रहा है! 80% तक की छूट – बिक्री, ऑफ़र के बारे में जानिए

Ola S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में अगस्त में लॉन्च किए गए थे।  बेस S1 की कीमत 99,999 रुपये है, जबकि S1 प्रो की कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है।  ओला इलेक्ट्रिक ने प्रतिस्पर्धी कीमतों पर दो फीचर-भारी और प्रदर्शन-पैक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाए हैं।  ई-स्कूटर अब खरीद के लिए खुले हैं, और भारत भर के 1,000 से अधिक शहरों में अक्टूबर से डिलीवरी शुरू होगी। 

ओला S1 कीमतें (Price of Ola S1)

Ola S1 की कीमत 99,999 रुपये है जबकि अधिक प्रीमियम Ola S1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपये है। दोनों कीमतें एक्स-शोरूम बेंगलुरु हैं, जिसमें नई FAME II सब्सिडी भी शामिल है।  राज्य स्तरीय सब्सिडी के आधार पर अंतिम कीमत और भी कम हो सकती है। S1 Pro थोड़ी अधिक शीर्ष गति, बहुत बेहतर रेंज और कुछ अतिरिक्त geeky सुविधाएँ प्रदान करता है। 

ओला S1 विशेषताएं (Specs of OLA S1)

ओला एस1 और ओला एस1 प्रो में ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम, 36-लीटर अंडरसीट स्टोरेज, स्मार्टफोन के साथ टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ, वाईफाई और जीपीएस कनेक्टिविटी है।  अन्य उल्लेखनीय मानक विशेषताओं में साइड-स्टैंड-डाउन और एंटी-थेफ्ट अलर्ट, जियो-फेंसिंग, रिवर्स मोड, गेट होम मोड, टेक मी होम लाइट्स और एक लिम्प होम मोड शामिल हैं। 

■ Also Read: Ola Electric Scooter: लॉन्च हुए OLA के ई-स्कूटर, यहां जानिए Price, Mileage, Feature से लेकर सबकुछ

S1 Pro वैरिएंट में हिल-होल्ड फंक्शन, वॉयस असिस्टेंट और क्रूज़ कंट्रोल भी है।  ई-स्कूटर भी कई प्रोफाइल के साथ आता है, और एक पेट्रोल-संचालित स्कूटर की नकल करने के लिए एक साउंड सिस्टम, रिवोल्ट आरवी 400 में फीचर के समान है। 

Ola Electric Scooter: ओला एस1 पावरट्रेन

Ola S1 और S1 Pro समान स्थायी चुंबक मोटर साझा करते हैं जो 8.5kW की पीक पावर और 58Nm (शाफ्ट पर) का पीक टॉर्क पैदा करता है।  S1 Pro में मोटर 115kmph की उच्च गति प्राप्त करता है जबकि S1 में यह 90kmph तक सीमित है। यह 2.98kWh या 3.97kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से जुड़ा है जिसकी दावा की गई सीमा क्रमशः 121km और 181km है।  इसे 4 घंटे, 48 मिनट (S1 Pro के लिए 6.5 घंटे) में होम चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। ओला का फास्ट-चार्जर 18 मिनट की चार्जिंग के लिए 75 किमी की रेंज देने में सक्षम है। 

Credit: Ola electric scooter | S1 and S1 Pro launched | Walkaround in Hindi | Credit: Times Drive

ओला एस1 सस्पेंशन और ब्रेक

ओला एस1 को ट्यूबलर फ्रेम पर बनाया गया है, जिसमें कर्व्ड बैटरी पैक फ्लोरबोर्ड पर लगा है। इसे फ्रंट में सिंगल साइडेड फोर्क और रियर में सिंगल साइडेड स्विंगआर्म के साथ मोनोशॉक पर सस्पेंड किया गया है। सीबीएस के साथ 220 मिमी फ्रंट और 180 मिमी पीछे डिस्क का उपयोग करके इलेक्ट्रिक स्कूटर बंद हो जाता है। 165mm में, भारतीय सड़कों के लिए ग्राउंड क्लीयरेंस काफी उदार है।  यह दोनों सिरों पर 110-सेक्शन रबर के साथ लिपटे बड़े 12-इंच के पहिये लगे है। ई-स्कूटर थोड़ा भारी है क्योंकि बेस वेरिएंट 121kg कर्ब और S1 Pro को 125kg कर्ब पर स्केल करता है। 

ओला S1 प्रतिद्वंद्वी

ओला एस1 का मुकाबला बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक और एथर 450 प्लस से है।  दूसरी ओर, Ola S1 Pro एथर 450X और सिंपल वन के मुकाबले ऊपर जाता है।  इसके मूल्य वर्ग में ओला एस1 प्रो के विकल्प में टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4वी, यामाहा एफजेड25, हीरो एक्सपल्स 200 और सुजुकी जिक्सर एसएफ शामिल हैं।  दूसरी ओर, आप यामाहा FZ-Fi, बजाज पल्सर NS125, या अप्रिलिया SR 125 को ओला S1 वैरिएंट के समान मूल्य के लिए चुन सकते हैं।


Spread the love

1 thought on “Ola Electric Scooter: ओला इलेक्ट्रिक ने दो दिनों में स्कूटर की बिक्री में 1,100 करोड़ रुपये कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *