Praveen Kumar Sobti Death News: नहीं रहे ‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार सोबती, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Home Hindi Praveen Kumar Sobti Death News: नहीं रहे ‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार सोबती, 74 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Praveen Kumar Death News [Hindi] नही रहे महाभारत के भीम प्रवीण सोबती
Spread the love

Praveen Kumar Death News: बीआर चोपड़ा (BR Chopra) के महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती (Praveen Kumar Sobti) का निधन हो गया है. उन्होंने 74 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. बताया जा रहा है कि प्रवीण कुमार सोबती लंबे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे.

प्रवीण कुमार के बारे में जानकारी

प्रवीण कुमार सोबती एक एक्टर के साथ ही डिस्कस थ्रो एथलीट भी थे. वह एशियाई खेलों मे चार बार (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) पदक विजेता रह चुके हैं. इसके अलावा ओलंपिक खेलों (1968 में मेक्सिको खेलों और 1972 में म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था. प्रवीण कुमार सोबती अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं. उन्हें बीएसएफ में डिप्टी कमांडेंट की भी नौकरी मिली थी. स्पोर्ट्स में सफल करियर बनाने के बाद उन्होंने शोबिज की दुनिया में कदम रखा.

Praveen Kumar Death News: एक्टिंग में आने से पहले थे एथलीट

एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वह एशियाई खेलों में चार मेडल (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) जीत चुके थे। उन्होंने दो ओलंपिक खेलों (1968 मैक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह अर्जुन अवार्डी भी रहे। खेल के कारण ही प्रवीण कुमार को सीमा सुरक्षा बल ( BSF) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली।

70 के दशक में मनोरंजन की दुनिया में रखा था कदम

Praveen Kumar Death News: ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में सफल करियर के बाद, प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में मनोरंज की दुनिया में कदम रखा। टाइम्स ऑफ इंडिया के को दिए एक इंटरव्यू में, प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म साइन करने को याद करते हुए था वह एक टूर्नामेंट के लिए कश्मीर में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नागाइच के निर्देशन में बनी थी जिसमें उनका कोई डायलॉग नहीं था।

■ यह भी पढ़ें: Pandit Birju Maharaj Death News: नहीं रहे कथक के सम्राट पंडित बिरजू महाराज, 83 साल की उम्र में हुआ निधन

Praveen Kumar Death News: साल भर से थे बीमार प्रवीण कुमार और पत्नी कर रही थी देखभाल

पिछले साल दिसंबर में प्रवीण कुमार ने ‘नवभारत टाइम्स’ के साथ बातचीत में कहा था कि वह काफी समय से घर में ही हैं। तबीयत ठीक नहीं रहती है और खाने में भी कई तरह के परहेज हैं। स्पाइनल प्रॉब्लम है। घर में पत्नी वीना, प्रवीण कुमार की देखभाल करती है। एक बेटी की मुंबई में शादी हो चुकी है।

■ यह भी पढ़ें: Lata Mangeshkar Passes Away: नहीं रही महान गायिका लता मंगेशकर, 92 के उम्र में ली आखिरी सांस

पेंशन को लेकर भी जताई थी नाराजगी

पेंशन को लेकर प्रवीण कुमार ने ‘नवभारत टाइम्स’ से कहा था कि पंजाब की जितनी भी सरकारें आईं, सभी से उनकी शिकायत है। जितने भी एशियन गेम्स या मेडल जीतने वाले प्लेयर थे, उन सभी को पेंशन दी, लेकिन उन्हें वंचित रखा गया, जबकि सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीते। वो अकेले एथलीट थे, जिन्होंने कॉमनवेल्थ को रिप्रेजेंट किया। फिर भी पेंशन के मामले में उनके साथ सौतेला व्यवहार हुआ। हालांकि, अभी उन्‍हें बीएसएफ से पेंशन मिल रही है।

Praveen Kumar Death News: 50 से ज्यादा फिल्मों में कर चुके हैं काम

एशियन गेम्स और ओलंपिक्स में अपने प्रदर्शन की वजह से प्रवीण इतने लोकप्रिय हो गए कि बीआर चोपड़ा ने भीम के किरदार के लिए उनसे मिलने की इच्छा जता दी. अभिनय में पहले कभी किस्मत नहीं आजमाने वाले प्रवीण किरदार के बारे में जानने के बाद बीआर चोपड़ा से मिलने पहुंच गए. उन्होंने प्रवीण कुमार की कद-काठी देखते ही बोला, भीम मिल गया. इसके बाद दुनिया उन्हें भीम के तौर पर ही जानने लगी.

Credit: Zee News

एशियन गेम्स में भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

प्रवीण कुमार सोबती ने एशियन गेम्स में 2 गोल्ड मेडल, 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके अलावा उन्होंने दो ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. हैमर और डिस्कस थ्रो में अपनी अच्छी पकड़ रखने वाले प्रवीण कुमार सोबती ने स्पोर्ट्स के अलावा फिल्मों में भी अपना करियर बनाया, हालांकि उन्हें पहचान महाभारत के भीम वाले किरदार से मिली.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: