Queen Elizabeth II Death [Hindi] | 10 दिन तक नहीं दफनाया जाएगा महारानी एलिजाबेथ का शव, जानें क्या है इसकी वजह

Queen Elizabeth II Death कैसे होगा महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार
Spread the love

Queen Elizabeth II Death [Hindi]: महारानी एलिजाबेथ के निधन पर पूरे ब्रिटेन में शोक की लहर है। ब्रिटेन में आज से 10 से 12 दिनों तक राजकीय शोक मनाया जाएगा। वहीं भारत में भी एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी कि भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में 11 सितंबर को एक दिवसीय राजकीय शोक होगा।

Table of Contents

महारानी एलिजाबेथ का 1926 में हुआ था जन्म

महारानी का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था. वह ब्रिटेन और 14 अन्य देशों की महारानी थीं. उन्होंने सबसे अधिक समय तक ब्रिटेन पर राज किया. वह सबसे उम्रदराज महारानी थीं. पिछले साल ही उनके पति प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन हुआ था.

Queen Elizabeth II Death [Hindi] | अब कोहिनूर का क्या होगा?

क्वीन एलिजाबेथ के निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स को राजा बना दिए गया है जिसके बाद अब हीरा चार्ल्स की पत्नी कैमिला के सिर पर अब सजते दिखेगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एलिजाबेथ के निधन पर दुख जताते हए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, “2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं. मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा. एक बैठक के दौरान उसने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उसे उसकी शादी में उपहार में दिया था.”

1952 में बनी थीं क्वीन ऑफ कॉमनवेल्थ

21 अप्रैल, 1926 को लंदन में जन्मीं एलिजाबेथ-II ने साल 1952 में अपने पिता जॉर्ज VI के निधन के बाद क्वीन ऑफ कॉमनवेल्थ के तौर पर गद्दी संभाली थी. करीब 16 महीने बाद जून, 1953 में उनकी ऑफिशियल ताजपोशी की गई थी. जॉर्ज VI को साल 1936 में उनके भाई एडवर्ड VIII की जगह गद्दी संभाली थी और इसी के साथ उनकी इकलौती संतान होने के कारण एलिजाबेथ का अगली महारानी बनना तय हो गया था. इससे पहले 20 नवंबर, 1947 को एलिजाबेथ की शादी ग्रीक और डेनमार्क के पूर्व प्रिंस फिलिप के साथ हुई. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान क्वीन ने भावी उत्तराधिकारी के तौर पर ऑक्जिलरी टेरिटोरियल फोर्स में सेवाएं दीं. 

10 से 12 दिन तक चलेगा राजकीय शोक

ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद आज से राजकीय शोक मनाया जाएगा. राजकीय शोक 10 से 12 दिन तक चलेगा. 

Queen Elizabeth II Death [Hindi] | ये हैं वो देश

राष्ट्रमंडल (कॉमनवेल्थ ऑफ नेशंस) 54 स्वतंत्र देशों का एक अंतरसरकारी संगठन है. यह संगठन उन देशों का समूह है जो कि कभी ब्रिटिश साम्राज्य के गुलाम रहे हैं. ऐसे में इन देशों का झंडा तो जरूर झुकेगा. बाकी देश आज शोक के साथ अन्य जानकारी दे सकते हैं.

  • एशिया क्षेत्र में : भारत, बांग्लादेश, ब्रुनेई दारुस्सलाम, मलेशिया, पाकिस्तान, सिंगापुर, श्रीलंका, मालदीव.
  • अफ्रीकी देश : बोत्सवाना कैमरून, गाम्बिया घाना, केन्या लेसोथो, मलावी, मॉरिशस, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, रवांडा, सेशेल्स, सियरा लिओन, दक्षिण अफ्रीका, स्वाजीलैंड, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया जाम्बिया.
  • अमेरिकी देश: एंटिगुया और बार्बूडा, बहामास, बारबाडोस, बेलीज, कनाडा, डोमिनिका, ग्रेनेडा, गुयाना, जमैका सेंट किट्ट्स & नेविस सेंट लूसिया के कुछ दोस्त शामिल हैं.
  • पैसिफिक देश: ऑस्ट्रेलिया, फ़िजी, आइलैंड्स, किरिबाती, नाउरू, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा.
  • यूरोपीय देशः साइप्रस, माल्टा, यूनाइटेड किंगडम

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का जीवन परिचय | Queen Elizabeth II Biography in Hindi

नाम (Name)महारानी एलिजाबेथ द्वितीय
असली नाम (Queen Elizabeth II Real Name)एलिज़बेथ ऐलेक्ज़ैंड्रा मैरी
जन्म तारीख (Date Of Birth)21 अप्रैल 1926
जन्म स्थान (Place)मेफेयर, लंदन, इंग्लैंड
उम्र (Age)96 साल (मृत्यु के समय)
मृत्यु की तारीख (Date of Death)8 सितंबर 2022
मृत्यु स्थान (Place Of Death)बाल्मोरल कासल, स्कॉटलैंड
मृत्यु की वजह  (Reason Of Death)लंबी बीमारी के चलते
Profession (पेशा)यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और कनाडा  की रानी और अन्य राष्ट्रमंडल क्षेत्र
ब्रिटेन की महारानी कब बनी2 जून 1953 को
घराना (House)विंडसर राजघराना
धर्मइंग्लैंड का कलीसिया,
स्कॉटलैंड का कलीसिया
स्कूल (School)घर पर शिक्षा
नागरिकता (Nationality)ब्रिटिश
राशि (Zodiac Sign)वृषभ
भाषा (Languages)इंग्लिश
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)
शादी की तारीख (Wedding Date)20 नवंबर 1947
संपत्ति (Net Worth )34 अरब रुपये
स्थायी पता (Address)बाल्मोरल कासल, स्कॉटलैंड

बाकी इन देशों पर भी रहेगी नजर

अगर कॉमनवेल्थ देशों से बाहर निकलकर देखें तो कई ऐसे यूरोपीय देश हैं जो अपना झंडा झुका सकते हैं. इनमें फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूक्रेन, फिनलैंड व ब्रिटेन कुछ मित्र देश.

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की शादी (Queen Elizabeth II Marriage)

महारानी एलिज़ाबेथ ने 20 नवंबर 1947 को प्रिंस फ़िलिप यानी ड्यूक ऑफ़ एडिनबरा से शादी की. महारानी के पति प्रिंस फ़िलिप उनके दूर के रिलेशन में थे. महारानी को सिर्फ 13 साल की उम्र में प्रिंस फ़िलिप से मोहब्बत हो गई थी. इनकी शादी के समय इन शाही जोड़े को देखने के लिए बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के बाहर कई हजारो लोगो का हुजूम उमड़ा था. महारानी एलिज़ाबेथ और प्रिंस फ़िलिप की शादी के समय भारत अपनी आज़ादी का जश्न मानाने में व्यस्त था.

Also Read | Ramveer Upadhyay Death News [Hindi] | यूपी के पूर्व ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्‍याय का निधन, हाथरस की राजनीति का बड़ा नाम चला गया

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के बारे में रोचक तथ्य (Queen Elizabeth II Interesting Fact)

  1. महारानी एलिज़ाबेथ के पास कोई पासपोर्ट नही था क्यों यह खुद लोगो के पासपोर्ट जारी करती है.
  2. साल 1957 में पहली बार टीवी के जरिये महारानी एलिजाबेथ ने लोगों को संबोधित किया.
  3. अक्टूबर 1965 में पॉपुलर म्यूजिक बैंड ‘बीटल्स’ महारानी एलिजाबेथ से मिलने बकिंघम पैलेस पहुंचे.
  4. महारानी एलिजाबेथ पहली बार साल 1986 में चीन के दौरे पर गई थी.
  5. महारानी एलिजाबेथ को पालतू कुत्तो का शौक था उनके पास कॉर्गी ब्रीड के डॉग्स थे.
  6. महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप इन्हें प्यार से लिलिबेट बुलाते थे.
  7. साल 2012 में महारानी एलिजाबेथ एक्टर डेनियल क्रेग के साथ लंदन ओलंपिक सेरेमनी में साथ पहुचकर लोगो को सपराइज दिया था.
  8. साल 1970 में महारानी एलिजाबेथ की पहली शाही यात्रा ऑस्ट्रेलिया की थी.
  9. 2 जून 1953 को वेस्टमिंस्टर एबे में एलिज़ाबेथ की ताजपोशी हुई इस प्रोग्राम को लाइव दो करोड़ से ज्यादा लोगो ने देखा था.
  10. जून 2022 में महारानी के 70 साल के शासन की प्लेटिनम जुबली मनाई गई. प्लैटिनम जुबली कार्यक्रम शाही हिस्ट्री में पहला कार्यक्रम था. 

किंग जॉर्ज VI ने 1936 में संभाली ब्रिटेन की गद्दी

किंग जॉर्ज V (King George V) के दूसरे बेटे किंग जॉर्ज VI (King George VI) को 1936 में गद्दी पर बैठाया गया. दरअसल, उनके बड़े भाई किंग एडवर्ड VIII (King Edward VIII) ने स्वयं की इच्छा से राजा नहीं बनने का फैसला किया. द्वितीय विश्व युद्ध (Second World War) के समय किंग जॉर्ज ने ब्रिटेन (Britain) के उन हिस्सों का दौरा किया, जहां युद्ध से हालात बेहाल थे. इसके अलावा उन्होंने रेडियो पर भाषण देकर ब्रिटिश नागरिकों की इच्छाशक्ति को बढ़ाया. 1949 में किंग की तबीयत खराब हो गई, लेकिन उन्होंने ब्रिटेन की गद्दी संभाली रखी. साल 1952 में उनका निधन हो गया.

विवादों में भी रही हैं क्वीन एलिजाबेथ

Queen Elizabeth II Death [Hindi] | क्वीन एलिजाबेथ ने अपने शाही दायित्वों को लेकर काफी काम किया है और दुनियाभर की सबसे प्रमुख हस्तियों में से एक हैं. 2003 में, उन्होंने ब्रिटेन की गद्दी को 50 साल तक संभालने के लिए जश्न का आयोजन किया. ऐसा करने वाली वह पांचवीं ब्रिटिश सम्राट हैं. हालांकि, क्वीन का शासनकाल भी विवादों से भरा रहा है.

Also Read | Pandit Shiv Kumar Sharma Death: मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का निधन, चूके मनुष्य जीवन के मूल उद्देश्य से

दरअसल, 1996 में जब उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स ने प्रिंसेस डायना के साथ तलाक लिया और फिर डायना की 1997 में कार दुर्घटना के समय भी उन्होंने चुप्पी साधी रखी. वहीं, वर्तमान ब्रिटेन में शाही परिवार के भव्य आयोजनों पर भी सवाल उठते रहे हैं. लोगों को कहना है कि ब्रिटेन के नागरिकों को शाही परिवार के लिए बड़ी मात्रा में टैक्स भरना पड़ता है. हालांकि, इन सब के बाद भी ब्रिटेन का शाही परिवार दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

दो दिन पहले ही महारानी ने नया पीएम नियुक्त किया 

दो दिन पहले रानी ने लिज़ ट्रस को अपने शासनकाल का 15वां प्रधान मंत्री नियुक्त किया था। देश की 16वीं पीएम लिज ट्रस से मिलते हुए उनकी मुस्कुराती तस्वीरें आई थीं। हालांकि, वह फोटो में काफी कमजोर दिख रही थीं और चलने में छड़ी का इस्तेमाल करते देखा गया था।

कितनी है दौलत

ब्रिटेन की महारानी की ओर से कभी उनकी दौलत के बारे में खुलासा नहीं किया गया, लेकिन इस बारे में कई अलग अलग रिपोर्ट में अंदाजा लगाया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार पूरे राजशाही परिवार की संपत्ति की बात करें तो फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 72.5 बिलियन पाउंड (6,631 अरब रुपए से अधिक) है. महारानी के आय के प्रमुख स्रोतों के बारे में बात करें तो उन्हें सोवेरिन ग्रांट वार्षिक तौर पर सरकार से प्राप्त होती थी. उनकी संपत्ति में ज्‍वैलरी, लग्जरी कारें, शाही स्टैंप कलेक्शन भी शामिल हैं.

संविधान में किया जायेगा संशोधन 

Queen Elizabeth II Death | महारानी के निधन के बाद उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स को महाराजा बनाया गया है। महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन में काफी कुछ बदलाव आएंगे। ब्रिटेन के राष्ट्रगान के बोल संविधान में संशोधन के बाद बदल दिए जाएंगे। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत के साथ ही राष्ट्रगान में अब ‘गॉड सेव द क्वीन’ की जगह ‘गॉड सेव द किंग’ में बदला  जाएगा।

इसके साथ ही राष्ट्रगान में ‘रानी’ को ‘राजा’ और ‘She’ व ‘Her’ के स्थान पर ‘He’ और ‘Him’ के साथ रिप्लेस्ड किए जाने के अलावा बाकी पूरा गीत पहले जैसे ही रहेगा। बता दें कि महारानी एलिजाबेथ का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को निधन हो गया। वह 70 वर्षों तक सत्ता में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज महारानी थीं।

कैसे होगा अंतिम संस्‍कार 

गैर अधिकारी सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार को ‘ऑपरेशन लंदन ब्रिज’ नाम दिया गया है। आपको बता दें कि महारानी की मृत्यु के 2 दिन बाद उनका ताबूत होलीरूड हाउस के महल में रखा जाएगा, यह ताबूत सड़क मार्ग से वहां तक ले जाया जाएगा।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.