Rafale Deal Latest News: राफेल सौदे पर Central Govt को झटका: Supreme Court.

Rafale jet deal Image, Photo, Picture.

Rafale Deal Latest News: CJI पीठ का फैसला, राफेल डील (Rafale Deal) पर सुप्रीम कोर्ट में दुबारा सुनवाई होगी। राफेल का मामला काफी समय से केंद्र सरकार (Central Govt) की बड़ी मुश्किल बन चुका है। अब दुबारा इस मामले में सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

Rafale Deal Latest News: Supreme Court.

Rafale Deal Latest News: New Delhi: आज सुप्रीम कोर्ट (Suprme Court) ने राफेल सौदे पर CJI पीठ का फैसला आया है, जिसमे उन्होंने राफेल मामले (Rafael Deal) पर दुबारा सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को राफेल सौदे (Rafale Deal) से संबंधित कुछ नए दस्तावेजों को आधार बनाये जाने पर केंद्र सरकार (Central Government) की प्रारंभिक आपत्ति को ठुकरा दिया।

केंद्र सरकार (Central Government) ने इन दस्तावेजों पर विशेषाधिकार का दावा किया था। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि याचिकाकर्ताओं ने विशेष दस्तावेज गैरकानूनी तरीके से हासिल किए और 14 दिसम्बर, 2018 के निर्णय को चुनौती देने के लिए इसका प्रयोग किया गया था।

Rafale Deal Latest & Breaking News: Central Government.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि 14 दिसंबर को राफेल विमान (Rafael Jets Scam Controvery) की खरीद से जुड़ी सभी याचिकाओं को खारिज करने संबंधी करने के फैसले पर दायर सभी पुनर्विचार याचिकाओं पर गुण-दोष के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। न्यायालय ने कहा कि वह राफेल सौदे पर पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई के लिए तारीख तय करेगा।

Rafale Deal Video Credit: Ndtv Hindi

Rafale Deal Latest News: वही इस फैसले में उच्च न्यायालय ने फ्रांस से 36 राफेल विमान सौदे (Rafael Deal) को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट (Suprme Court) के न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति के एम जोसेफ की एक पीठ ने कहा, ‘

हम केन्द्र सरकार (Central Goverment) द्वारा समीक्षा याचिका की स्वीकार्यता पर उठाई प्रारंभिक आपत्ति को खारिज करते हैं।’

Supreme Court Quotation

उच्च अदालत ने 14 मार्च को उन विशेषाधिकार वाले दस्तावेजों की स्वीकार्यता पर केंद्र सरकार (Central Government) की प्रारंभिक आपत्तियों पर फैसला सुरक्षित रखा था जिन्हें पूर्व केंद्रीय मंत्रियों यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) और अरुण शौरी (Arun Shori) तथा वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) ने शीर्ष अदालत के 14 दिसंबर के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका में शामिल किया था।

Read Also: RAFALE DEAL: SUPREME COURT VERDICT ON RAFALE SCAM CONTROVERSY: LATEST NEWS.

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल मामले (Rafael Deal) में रिव्यू पिटिशन पर नए दस्तावेज के आधार पर सुनवाई का फैसला किया है। शीर्ष अदालत के तीनों जजों की पीठ ने एक मत से दिए फैसले में कहा है

“कि जो नए दस्तावेज डोमेन में आए हैं, उन आधारों पर मामले में रिव्यू पिटिशन पर अदालत में सुनवाई होगी।”

Supreme Court Quotation

Rafale Deal News: Prashant Bhushan: पब्लिक डोमेन में हैं दस्तावेज।

Prashant Bhushan’s Tweet.

राफेल मामले (Rafale Deal Controvery) में याचिकाकर्ता वकील प्रशांत भूषण (Prashant Bhushan) ने कहा था कि ये तमाम दस्तावेज पब्लिक डोमेन में है। जो दस्तावेज पहले से लोगों के सामने है उस पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) विचार न करें क्योंकि ये प्रिविलेज्ड दस्तावेज है, उन्होंने आगे कहा कि यह बेकार की दलील है।

Rafale Deal Latest News: एविडेंस ऐक्ट के तहत जो दस्तावेज पब्लिक डोमेन में लाने से रोका गया है, वे वैसे दस्तावेज हैं जो पहले से गोपनीय हैं और प्रकाशित नहीं हुए हैं लेकिन इस मामले में डिफेंस के दस्तोवज पहले से लोगों के सामने है। केंद्र सरकार (Central Government) ने अभी तक मामले में केस दर्ज नहीं किया। पहली बार 18 नवंबर को ये रिपोर्ट वेबसाइट पर छपी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *