Raju Shrivastava Death News [Hindi] | नहीं रहे कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्‍तव, जानिए मौत का कारण

Raju Shrivastava Death News [Hindi] नहीं रहे कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्‍तव, जानिए मौत का कारण
Spread the love

Raju Shrivastava Death News [Hindi] | दुनिया को अपनी कॉमेडी से गुदगुदाने वाले राजू श्रीवास्तव अब हमारे बीच नहीं रहे। दिल्‍ली के एम्‍स में 42 दिन तक जिंदगी की जंग लड़ने के बाद बुधवार 21 सितंबर की सुबह 58 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को कार्डिएक अरेस्ट के बाद से एम्स में भर्ती किया गया था। वह तभी से कोमा में थे और आईसीयू में वेंटिलेटर पर थे। हालांकि, बीच में कई बार उनके शरीर में हरकत जरूर हुई, लेकिन वह होश में नहीं आ सके। राजू श्रीवास्तव के निधन की खबर से इंडस्ट्री से लेकर उनके फैन्स तक के बीच गम का माहौल है।

Raju Shrivastava Death News [Hindi] | ब्रेन तक ऑक्‍सीजन सप्‍लाई की समस्‍या

राजू श्रीवास्‍तव एम्‍स में सबसे दिग्‍गज डॉक्‍टरों की टीम की निगरानी में थे। उनके मौत के कारण की सबसे बड़ी वजह यही बनी है कि उनके ब्रेन तक ऑक्‍सीजन सप्‍लाई से ही जा रही थी। डॉक्‍टरों को उम्‍मीद थी कि लगातार मैनुअल ऑक्‍सीजन सप्‍लाई से एक समय ब्रेन के सेल्‍स खुद काम करना शुरू कर देंगे लेकिन ऐसा नहीं पाया।

राजू श्रीवास्‍तव के सिर की एक नस दबी हुई थी

राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त को दिल्‍ली में काम के सिलसिले में थे। वह हर दिन की तरह होटल में ट्रेडमिल पर वर्कआउट कर रहे थे और इसी दौरान उन्हें अटैक आया और वह बेहोश हो गए। उन्हें फौरन दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। हॉस्पिटलाइजेशन के बाद से ही वह वेंटिलेटर पर थे और बताया जा रहा था कि उनके ब्रेन ने काम करना बंद कर दिया है। इलाज के दौरान डॉक्टरों ने दो स्टेंट लगाए थे। इसके बाद 13 अगस्त एमआरआई में राजू श्रीवास्तव के सिर की एक नस दबी होने की बात भी बताई गई।

बेटी अंतरा ने आख‍िरी बार कही थी ये बात

Raju Shrivastava Death News [Hindi] | राजू श्रीवास्‍तव जब हॉस्पिटलाइज थे तो उनकी बेटी अंतरा श्रीवास्तव ने कहा था, ‘मेरे पापा काम के लिए सिलसिले में अक्‍सर दिल्ली और देशभर के अन्य शहरों में जाते रहते हैं। वह हर दिन जिम में वर्कआउट करते हैं। यह उनका डेली रूटीन है। वह पूरी तरह से ठीक थे। हम सब शॉक्‍ड हैं कि ऐसा कैसे हो गया। उनकी तबीयत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। हम उम्‍मीद करते हैं कि वह जल्‍द स्‍वस्‍थ हो जाएंगे।’ तब अंतरा ने यह भी कहा था कि पूरी मेडिकल टीम अपना बेस्‍ट दे रही है।

Also Read | Queen Elizabeth II Death [Hindi] | 10 दिन तक नहीं दफनाया जाएगा महारानी एलिजाबेथ का शव, जानें क्या है इसकी वजह

Raju Shrivastava Death News [Hindi] | कल होगा अंतिम संस्कार

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का कल यानी गुरुवार को दिल्ली में ही अंतिम संस्कार किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक कल सुबह उनका अंतिम संस्कार होगा. राजू के चाहने वाले इस वक्त बेहद दुखी हैं. कई सालों तक उन्होंने फैंस को हंसाया, गुदगुदाया और लोगों के हर गम को कुछ पल के लिए ही सही दूर करने का काम किया. 

Also Read | Swami Swaroopanand Saraswati Death | द्वारका एवं शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का निधन

बता दें कि हॉस्पिटल में एडमिट करवाने के बाद से ही राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हई थी. कॉमेडियन को पहले आईसीयू में एडमिट करवाया गया था, लेकिन तबीयत में कोई सुधार ना होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया. भरपूर कोशिश के बाद भी डॉक्टर्स राजू श्रीवास्तव को बचा नहीं पाए और सबको हंसाने वाले कॉमेडियन सबको रुलाकर हमेशा के लिए इस दुनिया से चले गए.

1980 के दशक से मनोरंजन की दुनिया में सक्रिय

बता दें कि 1980 के दशक से राजू मनोरंजन की दुनिया में सक्रिय थे.2005 में स्टार वन के पॉपुलर शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में पार्टिसिपेट किया और इस शो से उनको बहुत ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल की थी. इसके अलावा उन्होंने हिंदी फिल्मों आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया और बॉम्बे टू गोवा में भी काम किया है. बता दें कि राजू श्रीवास्तव की जिंदगी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में पार्टिसिपेट करने से बदल गई थी. वो पिछले तीस सालों से लगातार इंडस्ट्री में काम कर रहे थे. हम सिर्फ यही प्रार्थना कर सकते हैं कि भगवान राजू के परिवार वालों को हिम्मत दें.

राजनीति में भी आए राजू

सिनेमाई दुनिया के बाद राजू राजनीति में भी आए। समाजवादी पार्टी (SP) ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए राजू श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। 19 मार्च 2014 को वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। इसके बाद वह मोदी के स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर बने। योगी सरकार के बनते ही उन्हें दर्जा प्राप्त मंत्री बनाया गया।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.