RBI launches UPI for Feature Phones [Hindi]: RBI ने Feature Phones के लिए शुरू की UPI सेवाए

RBI launches UPI for Feature Phones [Hindi] RBI ने Feature Phones के लिए शुरू की UPI सेवाए
Spread the love

RBI launches UPI for Feature Phones [Hindi]: अब फीचर फोन से भी UPI पेमेंट हो जाएगी. RBI ने इसके लिए UPI ‘123PAY’ लॉन्च कर दिया किया है. उन्होंने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी लॉन्च किया है. UPI ‘123PAY’ for Feature Phones: अब फीचर फोन से भी UPI पेमेंट हो जाएगा. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार यानी 8 मार्च को इसके लिए UPI ‘123PAY’ लॉन्च किया है. उन्होंने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी लॉन्च किया है, जिसका नाम डिजीसाथी है. 

मोबाइल से लिंक होगा बैंक अकाउंट

UPI123Pay की मदद से यूजर्स फीचर फोन से UPI पेमेंट कर सकेंगे. स्कैन एंड पे छोड़ सभी तरह के ट्रांजेक्शन इससे किए जा सकेंगे. पेमेंट के लिए इंटरनेट जरूरी नहीं होगा. इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने मोबाइन नंबर और बैंक अकाउंट को लिंक करना होगा. RBI का मानना है कि फीचर फोन के लिए UPI फैसिलिटी शुरू होने से गांवों में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ेगा. इससे फाइनेंशियल सेवाओं की पहुंच बढ़ेगी. गांवों में कई लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं होते हैं, इसके अलावा वहां इंटरनेट की उपलब्धता की भी गारंटी नहीं होती है.

RBI launches UPI for Feature Phones [Hindi]: 24*7 हेल्पलाइन भी मिलेगी

आरबीआई ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, ‘आरबीआई गवर्नर 8 मार्च 2022 को दोपहर 12 बजे फीचर फोन्स के लिए यूपीआई सुविधा UPI123Pay और डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24*7 हेल्पलाइन- डिजिसाथी लॉन्च कर रहे हैं।’ आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने पिछले साल दिसंबर में फीचर फोन्स के लिए डिजिटल भुगतान सिस्टम लॉन्च करने की घोषणा की थी। देश में यूपीआई एक लोकप्रिय भुगतान प्रणाली के रूप में उभरी है। यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) है।

अधिक लोगों तक पहुंचेगी वित्तीय सुविधाएं और सहायता

फीचर फोन में स्मार्टफोन्स जैसी सुविधा नहीं होती है। ये काफी कम दाम में बाजार में मिल जाते हैं। फीचर फोन में कॉल करने और टैक्स्ट मैसेज करने की सुविधा होती है। आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि देश में वित्तीय सुविधाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट्स की मुख्यधारा में लाया जाए।

UPI 123Pay कैसे करेगा काम?

आरबीआई ने कहा, ‘फीचर फोन यूजर अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन करने में सक्षम होंगे. इनमें आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की फंक्शनैलिटी, मिस्ड कॉल-बेस्ड अप्रोच और प्रॉक्समिटी सॉउंड बेस्ड पेमेंट भी शामिल हैं.’

RBI launches UPI for Feature Phones: 24 घंटे मिलेगी हेल्प

इसके अलावा, 24×7 हेल्पलाइन ‘डिजीसाथी’ वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से कॉल करने वालों / यूजर्स को डिजिटल भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों में सहायता करेगी. यूजर www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या डिजिटल भुगतान और शिकायतों पर अपने प्रश्नों के लिए अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं.

तीन आसान चरणों में होगा भुगतान

आरबीआई ने डिजिटल भुगतान के लिए एक सर्वर साइड कॉमन लाइब्रेरी बनाई है। इसमें फीचर फोन यूजर्स को शामिल किया गया है। फीचर फोन में यूपीआई की यह सुविधा कई भाषाओं में उपलब्ध है। ‘यूपीआई 123पे’ सुविधा से फीचर फोन यूजर्स तीन आसान चरणों में भुगतान कर सकते हैं। ये हैं, कॉल करो, चूज करो और पे करो।

RBI launches UPI for Feature Phones: ऐसे समझें भुगतान की प्रक्रिया

  • फीचर फोन यूजर्स को सबसे पहले आईवीआई नंबर 08045163666 पर कॉल करना होगा।
  • यहां कई सारे विकल्प बताए जाएंगे। ये विकल्प मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई रीपेमेंट और बैलेंस चेक हैं।
  • बताए गए विकल्पों में यूजर को किसी एक का चुनाव करना होगा। 
  • पैसे भेजने के लिए मनी ट्रांसफर विकल्प का चयन करना होगा।
  • अब आपको कॉन्टैक्ट लिस्ट में उस व्यक्ति के नंबर का चुनाव करना होगा, जिसे पैसा भेजना है।
  • इसके बाद राशि और यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। इसके साथ ही ही लेनदेन पूरा हो जाएगा। 
  • इसी तरह, किसी भी दुकानदार को भुगतान किया जा सकता है।

जानिए देश में कितने हैं फीचर फोन यूजर्स

अक्टूबर 2021 के ट्राई (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार, 118 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं. इसका एक हिस्सा अभी भी फीचर फोन का उपयोग करता है. देश में 74 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं. बाकी 44 करोड़ फीचर फोन का उपयोग करने वाले लोग डिजिटल भुगतान के विकल्पों का उपयोग नहीं कर पाते हैं. इस UPI123Pay सुविधा के माध्यम से फीचर फोन यूजर्स स्मार्टफोन यूजर्स की तरह ही डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. इस सुविधा से यूजर्स काफी छोटी राशि का भुगतान भी आसानी से कर पाएंगे.

बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे लेनदेन

Source: RBI

UPI 123Pay ग्राहकों को स्कैन और भुगतान को छोड़कर लगभग सभी लेनदेन के लिए फीचर फोन का उपयोग करने की अनुमति देगा. इसे लेनदेन के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने बैंक खाते को फीचर फोन से लिंक करना होगा. फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन करने में सक्षम होंगे. ग्राहक बैंक खातों को लिंक करने, यूपीआई पिन सेट करने या बदलने में भी सक्षम होंगे.

■ यह भी पढ़ें: Exit Poll 2022 Date Time: जाने यूपी समेत पांच राज्यों में कौन जीतेगा? क्या होता है एग्जिट पोल?  

ग्रामीण उपभोक्ताओं पर नजर फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। इनमें से अधिकतर महंगे स्मार्टफोन खरीद पाने में सक्षम नहीं हैं। वैसे लोगों की भी संख्या बहुत अधिक है जिन्हें स्मार्टफोन के इस्तेमाल के तरीकों से झंझट महसूस होती है। जो लोग सस्ते फीचर फोन का उपयोग करते हैं, वो केवल कॉलिंग या मैसेजिंग सुविधा के लिए। बता दें, कि इन फीचर फोन में इंटरनेट की सुविधा नहीं होती है।

RBI launches UPI for Feature Phones [Hindi]: ‘UPI123Pay सुविधा’

ऐसे लोगों के लिए आरबीआई (RBI) फीचर फोन्स के लिए यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट्स प्रोडक्ट लेकर आया है। इस UPI123Pay सुविधा के माध्यम से फीचर फोन उपभोक्ता स्मार्टफोन यूजर्स की तरह ही अब डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे। इस सुविधा से यूजर्स काफी छोटी राशि का भुगतान भी आसानी से कर सकते हैं। आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24*7 हेल्पलाइन- डिजिसाथी को भी लॉन्च किया है।

Credit: PathFinder

पिछले साल हुई थी घोषणा

इस बारे में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बीते साल दिसंबर महीने में फीचर फोन के लिए डिजिटल भुगतान सिस्टम लॉन्च करने का ऐलान किया था। गौरतलब है, कि भारत में यूपीआई बेहद लोकप्रिय और आसान भुगतान प्रणाली है। यूपीआई का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payments Interface) है। इसके जरिए आसानी से डिजिटली पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

UPI123Pay से गांवों में डिजिटल पेमेंट का बढ़ेगा इस्तेमाल

UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म की शुरुआत 2016 में हुई थी। अब तक UPI पेमेंट के लिए स्मार्टफोन जरूरी था। इस वजह से गांवों में कई लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते थे। पिछले साल दिसंबर में RBI ने कहा था कि वह फीचर फोन के लिए भी UPI लॉन्च करेगा। RBI का मानना है कि फीचर फोन के लिए UPI फैसिलिटी शुरू होने से गांवों में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ेगा। इससे फाइनेंशियल सर्विस की पहुंच बढ़ेगी। गांवों में कई लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं होते हैं। इसके अलावा वहां इंटरनेट की उपलब्धता की भी गारंटी नहीं होती है।

■ यह भी पढ़ें: UP Election Exit Poll: उत्तर प्रदेश में लौट रही हैयोगी सरकार, पंजाब में बीजेपी को लगा तगड़ा झटका

चार तरीके से यूज कर सकेंगे सर्विस

आरबीआई (RBI) ने कहा कि फीचर फोन उपयोगकर्ता अब चार तकनीकी विकल्पों के आधार पर कई तरह के लेनदेन कर सकते हैं। इनमें पहली आईवीआर (इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) नंबर पर कॉल करना, दूसरी फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता, तीसरी मिस्ड कॉल आधारित विधि और चौथी सामिप्य ध्वनि आधारित भुगतान शामिल हैं।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.