गणतंत्र दिवस 2020 (Republic Day), Quotes, Speech, Essay in Hindi, Images: 26 January, गणतंत्र दिवस का इतिहास: Fresh News India

republic-day-2020 -history-essay-quotes-Hindi-images-picture-photo–Indian-Constitution

आज हम आप को Republic Day 2020 के अवसर पर गणतंत्र दिवस 2020: Quotes, Speech, Essay in Hindi , Images, History, 26 January के बारे में विस्तार से बताएंगे।

गणतंत्र दिवस 2020-26 January

गणतंत्र दिवस 2020-26 January: स्वतंत्र तो भारत 15 अगस्त 1947 को हो गया था लेकिन यह स्वतंत्रता अधूरी थी क्योंकि उस समय भारत का अपना संविधान नहीं था। इस तरह संविधान की जरूरत महसूस की गयी, जिससे भारत को पूर्ण तौर पर आजादी दिलाई जा सके। क्योंकि संविधान किसी भी देश का एक ऐसा जरूरी दस्तावेज होता है जिसके अनुसार उस देश को चलाया जाता है।

गणतंत्र दिवस का इतिहास क्या है?

संविधान के निर्माण के लिए 29 अगस्त 1947 को सात सदस्यों की एक कमेटी तैयार की गई जिसके प्रधान ड० भीम राव अम्बेडकर थे। संविधान बनाने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन लगे। अंत में 26 जनवरी 1949 को हमारा संविधान तैयार हो गया जिसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। यह था भारत के गणतंत्र दिवस का इतिहास

हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं?

गणतंत्र दिवस को 26 जनवरी को मनाने का एक ऐतिहासिक कारण है। जब कांग्रेस पार्टी के प्रधान पंडित जवाहर लाल नेहरू थे, उन्होंने भारत को आज़ादी दिलाने की तारीख 26 जनवरी 1930 तय की थी और उसी दिन भारत को पूर्ण स्वराज घोषित कर दिया था। फिर स्वतंत्रता के बाद संविधान की जरूरत महसूस की गई, जो 26 जनवरी 1949 को तैयार हो गया। इस तरह हमारे देश के सविधान को 25 जनवरी 1950 की अंतिम मीटिंग के बाद 26 जनवरी 1950 को लागू कर दिया गया। इसलिए हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं?

गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो होंगे। इस दिन राजपथ पर परेड आकर्षण का केंद्र होती है। यह परेड लगभग 90 मिनट की होती है। गणतंत्र दिवस में कई राज्यों, केंद्र सरकार की ओर से तथा कई जनजातियों की तरफ से झाकियाँ देखने को मिलती हैं। इस वर्ष पंजाब प्रांत की तरफ से भी पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव जी द्वारा दिए शाश्वत संदेश ‘किरत करो, नाम जपो, वंड छको’ को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए दर्शाया जाएगा।

Republic Day Essay In Hindi 2020

भारत इस साल अपना 71वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020 )मना रहा है। ऐसे में कई स्कूल-कॉलेज और संस्थानों में निबंध लेखन का आयोजन किया जाता है। अगर आप भी इस मौके पर निबंध के अच्छे आइडिया की तलाश रहे हैं तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। यहां हम आपको गणतंत्र दिवस के मौके पर निबंध के दो शानदार उदाहरण दे रहे हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Republic Day speech by President Ram Nath Kovind : Video Credit: NDTV

Republic Day Essay In Hindi 2020: गणतंत्र दिवस हमारा राष्ट्रीय पर्व है इस पर्व को सभी धर्मों के लोग साथ मिलकर मनाते हैं। यह पर्व किसी धर्म, जाति या समुदाय से जुड़ा नहीं है। हर साल 26 जनवरी को इस पर्व को मनाया जाता है। भारत का संविधान 26 जनवरी को लागू हुआ था इसलिए इस पर्व को हर साल 26 जनवरी के दिन ही मनाते हैं। इस पर्व को राजधानी दिल्ली में राजपथ पर खासतौर से मनाया जाता है जिसमें देश के गणमान्य व्यक्ति जैसे, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रिमंडल के सदस्य भाग लेते हैं। राजपथ पर राज्यों की झांकियों के अलावा भारत की सैन्य ताकत का प्रदर्शन की झलक भी दिखाई जाती है।

गणतंत्र दिवस 2020 (Republic Day 2020)-भारत का संविधान

गणतंत्र दिवस 2020 (Republic Day 2020): भारत का संविधान विश्व का सबसे लम्बा संविधान है। संविधान में सरकार के अधिकार तथा कर्तव्य और नागरिकों के अधिकारों और कर्तव्यों का विस्तृत विवरण है। ये देश का सर्वोच्च कानून भी है इसलिए संविधान की पालना करना देश के सभी नागरिकों का कर्तव्य होता है लेकिन उससे भी ऊपर एक संविधान है जिसे परमात्मा का संविधान कहा जाता है।

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) Speech in Hindi

आइये अब आप को आप को गणतंत्र दिवस 2020 (Republic Day 2020) Speech in Hindi कैसे देनी चाहिए उसके बारे में बताते है।

आदरणीय मुख्य अतिथि, मेरे अध्यापकगण और मेरे साथियों… 

आज भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। 26 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है। सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है। दरअसल इस दिन ही हमारे देश को अपना संविधान मिला था। 26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था। संविधान लागू होने के बाद हमारा देश भारत एक गणतंत्र देश बन गया। इस के 6 मिनट बाद 10 बजकर 24 मिनट पर राजेंद्र प्रसाद ने भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। इस दिन पहली बार बतौर राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद बग्गी पर बैठकर राष्ट्रपति भवन से निकले थे।

यह संविधान ही है जो भारत के सभी जाति और वर्ग के लोगों को एक दूसरे जोड़े रखता है। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। 2 साल, 11 महीने और 18 दिन में यह तैयार हुआ था। संविधान को लागू करने के लिए 26 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया, क्योंकि 1930 में इसी दिन कांग्रेस के अधिवेशन में भारत को पूर्ण स्वराज की घोषणा की गई थी। 

गणतंत्र दिवस 2020 (Republic Day 2020) Speech in Hindi: गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर भव्य गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होता है। राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराते हैं। राष्ट्रगान और ध्वजारोहण के साथ उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाती है। अशोक चक्र और कीर्ति चक्र जैसे महत्वपूर्ण सम्मान दिए जाते हैं। राजपथ पर निकलने वाली झांकियों में भारत की विविधता में एकता की झलक दिखती है। परेड में भारत की तीनों सेना- नौ सेना, थल सेना और वायु सेना की टुकड़ी शामिल होती हैं और सेना की ताकत दिखती है।

Also Read: Happy Makar Sankranti 2019: Wishes, Essay in Hindi, Quotes.

आजादी मिलने और संविधान लागू होने के इतने बरसों बाद भी आज भारत अपराध, भ्रष्टाचार, हिंसा, नक्सलवाद, आतंकवाद, गरीबी, बेरोजगारी, अशिक्षा जैसी समस्याओं से लड़ रहा है। हम सभी को एक होकर इन समस्याओं को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए। भारत को जब तक इस समस्याओं से बाहर निकालते तब तक स्वतंत्रता सेनानियों का सपना पूरा नहीं होगा। एक होकर प्रयास करने से श्रेष्ठ और विकसित भारत का निर्माण होगा। 

इसी के साथ में अपने भाषण का समापन करना चाहूंगा।  जय हिंद… जय भारत 

गणतंत्र दिवस-Republic Day 2020 Quotes in Hindi

इतना सुन्दर जीवन दिया हमें

कई लोगो की कुर्बानी ने

फेशन ने अँधा कर दिया हमे

जोश भरी जवानी में

क्या समझेंगे हम मौल इस आजादी का

कभी सहा नहीं दर्द हमने गुलामी का.|

Republic Day 2020 Quotes in Hindi

माँ तूझे सलाम

तू मस्तक पर विराजे 

यही हैं मेरी शान

तिरंगा मिले कफन में मुझे

यही उपहार होगा तेरा

हर जीवन तेरे आँचल में खिले

यही अरमान होगा मेरा

Republic Day 2020 Quotes in Hindi

ना जियों धर्म के नाम पर

ना मरो धर्म के नाम पर

इंसानियत ही हैं धर्म वतन का

बस जियों वतन के नाम पर

Republic Day 2020 Quotes in Hindi

खूबसूरती ऐसी हैं मेरे वतन की शान हैं दिल में तिरंगे की ,जिन्दगी से इतना प्यार न रह गया भारत माँ का दुलार ही जीवन बन गया

Republic Day 2020 Quotes in Hindi

यही खुवाहिश खुदा हर जन्म हिन्दुस्तान वतन देना,

अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना,

न दे दोलत न दे शोहरत, कोई शिकवा नही हमको,

झुका दूँ सर मै दुश्मन का यही हिम्मत का घन देना,

अगर देना तो दिल में देशभक्ति का चलन देना

Republic Day 2020 Quotes in Hindi

गणतंत्र दिवस 2020 पर जानिए भगवान का सविधान क्या है?

Image Credit: SANEWS.in

क्या आपको परमात्मा का संविधान पता है? अगर नहीं तो आईये आपको परमात्मा का संविधान बताते हैं जिस पर चलकर परम शांति प्राप्त हो सकती है।

  • किसी के साथ भेदभाव नहीं करना:- परमात्मा के सविधान के अनुसार हमें किसी के साथ जाति, धर्म, रंग, अमीर, गरीब आदि के आधार पर भेदभाव नहीं करना चाहिए।


”जीव हमारी जाति है, मानव धर्म हमारा।
हिन्दु मुस्लिम सिक्ख ईसाई, धर्म नहीं कोई न्यारा।।”

गणतंत्र दिवस 2020 Quotes in Hindi
  • नशा नहीं करना चाहिए:- परमात्मा के संविधान के अनुसार हमें हुक्का, शराब,आफीम,गांजा आदि किसी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए क्योंकि नशा हमारी भक्ति में बाधा उत्पन्न करता हैं।
  • निंदा करना व सुनना पाप है:- परमात्मा के विधान के अनुसार निंदा करना जितना पाप है, उतना ही सुनना भी पाप है।
  • अंडा व मांस खाना पाप हैं:- परमात्मा के विधान के अनुसार अंडा व मांस आदि नहीं खाना चाहिए, क्योंकि सभी परमात्मा के बच्चे हैं। हमें परमात्मा के किसी बच्चे को मारकर खाने का कोई हक नहीं है।
  • तीर्थ स्थान निषेध:- परमात्मा के विधान के अनुसार किसी तीर्थ स्थल पर दर्शन करने के भाव से नहीं जाना चाहिए। क्योंकि हमे सिर्फ एक परमात्मा की पूजा करनी चाहिए और परमात्मा किसी तीर्थ स्थान पर बंध कर नहीं रहता है।
  • चोरी, ज़ारी, रिश्वतखोरी जैसा कोई भी कुकृत्य करना परमात्मा के संविधान के अनुसार पाप है।
  • पूर्ण परमात्मा की भक्ति: हमें मानव जीवन की प्राप्ति सिर्फ पूर्ण परमात्मा की भक्ति कर मोक्ष प्राप्त करने के लिए होती है इसलिए हमें पूर्ण गुरु से दीक्षा लेकर परमात्मा की भक्ति करनी चाहिए।
  • पूर्ण परमात्मा कबीर साहिब संकट मोचन हैं – ऋग्वेद में प्रमाण है की पूर्ण परमात्मा कबीर साहिब हमारे सभी संकट हर सकते हैं, सभी रोगों का नाश कर सकते हैं तथा अपने भक्तों को जीवनदान भी दे सकते हैं। कबीर साहिब ही पूर्ण सुखदायी परमात्मा हैं।

गणतंत्र दिवस 2020-हम सुखदायी परमात्मा को कैसे हासिल कर सकते हैं?

उस परमात्मा को पूर्ण गुरु से नाम दीक्षा लेकर हासिल किया जा सकता है। लेकिन आपको पता है वो पूर्ण गुरु कौन है?

  1. श्री मद भगवत गीता जी में “ओम,तत्, सत्” का प्रमाण है। श्री मद भगवत गीता में गीता ज्ञान दाता कहता है कि उस परमात्मा को हासिल करने का तीन मंत्त्रो का प्रमाण है।
  2. श्री गुरु ग्रंथ साहिब में 1171 पेज पर प्रमाण है की जो गुरु दो अक्षर का भेद बताता है, वो ही पूर्ण गुरु है।
  3. श्री मद भगवत गीता अध्याय नं 15 के श्लोक न। 1 से 4 तथा श्लोक न। 16 व 17 मे प्रमाण है ।जो संत उल्टे लटके संसार रूपी वृक्ष के सभी हिस्सों को समझा देगा, वही पूर्ण संत है।

ऐसे संत आज धरती पर संत रामपाल जी महाराज हैं और ये सर्व विदित है की संत रामपाल जी महाराज तथा उनके शिष्य परमात्मा के संविधान की पूर्ण रूप से पालना करते हैं। संत रामपाल जी द्वारा दिए गए पूर्ण आध्यात्मिक ज्ञान और परमात्मा के संविधान की सम्पूर्ण जानकारी आप संत रामपाल जी द्वारा लिखित पवित्र पुस्तक “ज्ञान गंगा” से प्राप्त कर सकते हैं।

Please follow and like us:

One thought on “गणतंत्र दिवस 2020 (Republic Day), Quotes, Speech, Essay in Hindi, Images: 26 January, गणतंत्र दिवस का इतिहास: Fresh News India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *