RRB Group D Answer Key 2022 [Hindi]: रेलवे ग्रुप डी की आंसर हुई जारी, यहां से डाउनलोड करें 

RRB Group D Answer Key रेलवे ग्रुप डी की आंसर हुए जारी
Spread the love

RRB Group D Answer Key 2022 [Hindi] | रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में सम्मिलित हुए एक करोड़ से अधिक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। रेलवे भर्ती बोर्ड RRC लेवल 1 के 1,52,713 (1.5 लाख से अधिक) पदों की भर्ती (CEN RRC-01/2019) के फर्स्ट राउंड में 5 चरणों में आयोजित कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के अनौपचारिक आंसर-की आज, 14 अक्टूबर 2022 को निर्धारित समय 1 बजे से पहले ही डाउनलोड के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है।

इससे पहले, बोर्ड द्वारा वीरवार, 13 अक्टूबर को जारी आधिकारिक सूचना के मुताबिक, 17 अगस्त से 11 अक्टूबर तक आयोजित आरआरसी लेवल 1 सीबीटी के आंसर-की, उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट और क्वेश्चन पेपर 14 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे जारी किए जाएंगे। बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी (आरआरसी लेवल 1) भर्ती के लिए 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

How To Check Railway Group D Answer Key 2022 [Hindi]

रेलवे ग्रुप डी 2022 के लिए ऑफिशल आंसर की कैसे चेक करें। रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2022 के लिए ऑफिशियल आंसर की चेक करने के लिए आपको नीचे डायरेक्ट लिंक और पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएं गई है। जहां से आप रेलवे ग्रुप डी की ऑफिशियल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Railway Group D Answer Key 2022 डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपको रेलवे ग्रुप डी की ऑफिशल वेबसाइट का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया जिस पर आप क्लिक करें।
  • अब आपको यहां आरआरबी ग्रुप डी की आंसर की पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यहां अपने रोल नंबर और आप से पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन के सामने आप की आंसर की ओपन हो जाएगी जिसका एक प्रिंट आउट अवश्य निकालें।

कब घोषित होंगे परिणाम

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2022 के लिए अनौपचारिक आंसर-की जारी किए जाने के बाद उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद बोर्ड अंतिम आंसर की जारी करेगा. साथ ही, अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 की भी घोषणा की जाएगी.

Also Read | UPSC NDA 2 Result [Hindi] | घोषित हुए यूपीएससी एनडीए 2 परिणाम, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए परिणाम घोषित किए जाने की तिथि की भी जानकारी बोर्ड ने अभी तक साझा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि परिणाम भी जल्द ही घोषित किए जाएंगे. बोर्ड के हाल ही में दिए गए आदेश के अनुसार इन पदों पर अप्रैल 2023 तक बहाली होनी है, जिसके पहले फिजिकल, मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन भी होना है. 

RRB Group D Answer Key 2022: 19 अक्टूबर तक कराएं आपत्ति दर्ज

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा ग्रुप डी परीक्षा 2022 के लिए आंसर-की जारी किए जाने के साथ-साथ उम्मीदवारों से इन उत्तरों पर उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों को आरआरबी ग्रुप डी आंसर-की 2022 को लेकर कोई आपत्ति होती है तो वे इसे अपने जोन की बोर्ड की वेबसाइट पर 15 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से एक्टिव किए जाने वाले लिंक से डाउनलोड कर सकेंगे।

आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को 50 रुपये प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरआरबी ग्रुप डी आंसर-की 2022 पर आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर निर्धारित है।

Railway Group D Answer Key PDF Download 2022

RRB Group D Phase Answer Key 2022 Phase 1st, RRB Group D Phase Answer Key 2022 Phase 2nd, RRB Group D Phase Answer Key 2022 Phase 3rd, RRB Group D Phase Answer Key 2022 Phase 4th, RRB Group D Phase Answer Key 2022 Phase 5th, Railway All Phase Answer Key Download Link Visit Official Website rrcald.org रेलवे ग्रुप डी भर्ती की आंसर की डाउनलोड करने का लिंक नीचे दे दिया गया है.

Also Read | World Teachers’ Day: Find an Enlightened Teacher to Unfold the Mystery of Birth & Death

यह आंसर की आफ 14 अक्टूबर 2022 से डाउनलोड कर सकते हैं रेलवे ग्रुप डी आंसर की कैसे डाउनलोड करें, आरआरबी ग्रुप डी ऑफिशियल आंसर की पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें, रेलवे ग्रुप डी आंसर की डाउनलोड करने का लिंक यह सभी जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है जहां से आप आसानी से अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2022 आंसर की डाउनलोड लिंक

आप सभी को बता दो कि रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2022 का ऑफिशियल लिंक नीचे साझा कर दिया गया है जहां से रेलवे ग्रुप डी का नोटिफिकेशन और आंसर की चेक कर सकते हैं

RRB Group D Answer Key 2022Click Here
Official Websitelink Active
RRB official notificationClick Here
All PHASE Answer Key DownloadClick Here

नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला लागू किया गया

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का आयोजन कई शिफ्टों में किया गया था, जिस कारण मार्क्स का मूल्यांकन करने के लिए नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला लागू किया गया है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने नोटिस जारी कर नॉर्मलाइजेशन का फॉर्मूला भी जारी किया है. इसके अलावा अभ्यर्थियों को यह भी बताया गया है कि उनके मार्क्स किस तरह से निकाले जाएंगे.

1.03 लाख पदों पर होंगी भर्तियां

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का आयोजन पांच चरणों में 17 अगस्त 2022 से 11 अक्टूबर 2022 तक किया गया था. इस परीक्षा के लिए करीब 1 करोड़ 15 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. वहीं, इस भर्ती परीक्षा के जरिए रेलवे ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्तियां करेगा. 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.