Shane Warne Death News [Hindi]: दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का थाइलैंड में 52 साल की उम्र दिल का दौरा पड़ने से निधन, शोक में डूबा खेल जगत

Shane Warne Death News [Hindi] दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का दिल के दौरे से निधन
Spread the love

Shane Warne Death News [Hindi]: दुनिया के सर्वकालिक महान गेंदबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न (Shane Warne death) का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 52 साल के थे। वॉर्न के मैनेजमेंट की ओर से जारी एक संक्षिप्त बयान में बताया गया कि महान लेग स्पिनर (Shane Warne is no more) की थाईलैंड के कोह समुई में मौत हो गई। उनकी मौत संभवतः हार्ट अटैक (Shane Warne death reason) से हुई है। शेन वॉर्न ने कुछ घंटे पहले ही पूर्व क्रिकेटर (Shane Warne last Tweet) रोड मार्स के निधन पर दुख जताया था। लेकिन तब किसी को क्या पता था कि इस महान गेंदबाज का ये आखिरी ट्वीट होगा।

शेन वॉर्न के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामशेन कीथ वॉर्न
उपनामवारने, हॉलीवुड
जन्मदिन13 सितंबर 1969
जन्मस्थानविक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया
पिताकीथ वॉर्न
माताब्रिजेट वॉर्न
व्यवसायऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर
धर्मक्रिस्चियन
राष्ट्रीयताऑस्ट्रेलियन
निधन 4 मार्च 2022(दिल का दौरा पड़ने से)

वॉर्न का शानदार करियर (Shane Warne Career in Hindi)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शुमार वॉर्न ने 1992 में ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू करके 145 टेस्ट खेले और 708 विकेट लिए। वहीं 194 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 293 विकेट चटकाए। आईपीएल के पहले सत्र में 2008 में राजस्थान रॉयल्स ने उनकी कप्तानी में ही खिताब जीता था।

Shane Warne Death News Hindi: शेन वॉर्न कौन है?

शेन वार्न दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हैं, जिन्होंने 1999 में अपने देश को विश्व कप जीतने में मदद की। शेन वार्न को Wisden’s Five Cricketers of the Century से एक नामित किया गया था। उन्होंने साल 1992 से साल 2007 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 15 साल के करियर में 708 टेस्ट विकेट लिए।

Shane Warne Death News: शेन वॉर्न की शिक्षा

शेन वॉर्न ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हैम्पटन हाई स्कूल और मेंटोन ग्रामर स्कूल, मेलबर्न से पूरी की। इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की।

1992 में की थी क्रिकेट Career की शुरुआत

13 सितंबर, 1969 को जन्में शेन वॉर्न ने 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने सालों क्रिकेट के सभी फॉर्मेट पर राज किया. बड़े बड़े बल्लेबाज वॉर्न की गुगली को समझने में फेल हो जाते थे. वॉर्न की गिनती दुनिया के सबसे महान स्पिनर में की जाती है. 

शेन वॉर्न ने फेंकी बॉल ऑफ द सेंचुरी

शेन वॉर्न (Shane Warne) को बॉल ऑफ द सेंचुरी फेंकने का श्रेय हासिल है. शेन वार्न की इस गेंद पर इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज माइक गैटिंग क्लीन बोल्ड हो गए थे. वार्न की यह गेंद लेग स्टंप के काफी बाहर पिच हुई तो गैटिंग ने इसे छोड़ दिया. उन्हें उम्मीद थी कि यह गेंद उनके पैड से टकराएगी. लेकिन गेंद तेजी से घूमती हुई गैटिंग की ऑफ स्टंप उड़ा ले गई.

■ Also Read: Private: IPL 2019: KKR vs SRH, Highlights LIVE Score: Cricket.

Shane Warne Death News: शेन वॉर्न का भारत से खास रिश्ता

शेन वॉर्न का भारत से खास रिश्ता रहा. उन्होंने 1992 में भारत के खिलाफ ही सिडनी टेस्ट से इंटरनेशनल डेब्यू किया था. 1990 के दशक में शेन वॉर्न जहां सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे और सचिन तेंदुलकर सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज. इन दोनों के बीच यह प्रतिद्वंद्विता बार-बार देखने को मिली. भारत से वॉर्न का रिश्ता उनके इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास के बाद भी दिखा. वे आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की और अपनी इस टीम को चैंपियन बनाया.

शेन वार्न से जुड़े विवादों के अनेक पन्ने

हालांकि, जब भी शेन वार्न का जिक्र आएगा तो उनसे जुड़े विवादों के पन्ने भी अपने आप पलटने लगेंगे. चाहे पिच की जानकारी देने का फिक्सिंग का मामला हो या ड्रग्स विवाद के चलते विश्व कप से बाहर हो जाना. शेन वार्न ने विवादों के चलते बहुत कुछ गंवाया भी. रिटायरमेंट के बाद भी विवादों से उनका नाता  बना रहा. हाल ही में उन पर गंदे मैसेज भेजने का आरोप लगा था.

Shane Warne Death News: 700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

शेन वॉर्न ने अपने करियर के दौरान 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट चटकाए थे, जबकि 194 वनडे मैचों में 293 विकेट उनके खाते में दर्ज किए गए थे. टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के लिहाज से श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (muttiah muralitharan) के बाद दूसरे नंबर के गेंदबाज वार्न ने उनसे पहले 700 विकेट पूरे किए थे. वे गेंदबाजी के इस ऊंचे शिखर को छूने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे.

Credit: BBC Hindi

ऑस्ट्रेलिया को जिताया था वर्ल्ड कप 

शेन वार्न की ही गेंदबाजी का करिश्मा था कि ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर 12 साल बाद अपने नाम के आगे दोबारा विश्व विजेता लिखवाने का कारनामा किया था. वार्न ने उस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम के 4 विकेट महज 33 रन पर लेकर उसे 132 रन पर ही लुढ़का दिया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 133 रन बनाकर खिताब जीत लिया था. वार्न को इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द फाइनल चुना गया था.

Also Read: Shane Warne Death: ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का शुक्रवार को हुआ हार्ट अटैक से निधन

29 साल पहले फेंकी थी ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’

वार्न ने करीब 29 साल पहले मई ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज खेलने इंग्लैंड पहुंची थी. मैनचेस्टर में सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन वार्न ने पहले ही स्पेल की पहली ही गेंद को क्रिकेट इतिहास में जगह दे दिया. उस समय इंग्लैंड के बल्लेबाज माइक गेटिंग चार रन बनाकर खेल रहे थे और वार्न ने जब गेंद अपने हाथ में लिया तो पहली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया. यह ऐसी गेंद थी कि बल्लेबाज के पैर से काफी दूर गिरी गेंद अचानक टर्न लेकर आफ स्टंप की ओर जाते हुए पहले विकेट की बाहरी छोर को छूते हुए स्टंप्स को बिखेर दिया.

2015 में सचिन तेंदुलकर के खिलाफ खेला था अपना पिछला मैच

2007 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद शेन वॉर्न ने आईपीएल और बिग बैश लीग में खेलना जारी रखा था। क्रिकेट के​ किसी भी फॉर्मेट में उन्होंने अपना पिछला मैच 2015 में अमेरिका में खेला था। वॉर्न ने उस मैच में वॉरियर्स की कप्तानी की थी, जिसका मुकाबला महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की एसआरटी ब्लास्टर्स की टीम से हुआ था। महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न पिछले साल अगस्त में कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए थे। हालांकि उन्होंने कोरोना की दोनों डोज ले रखी थी। लेकिन बावजूद इसके बीमार होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। 

FAQ about Shane Warne Hindi

शेन वार्न किस देश के लिए क्रिकेट खेलते थे?

शेन वार्न ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेलते थे।शेन वार्न की पत्नी का क्या नाम है?

शेन वार्न की पत्नी का नाम सिमोन कैलाहन है। दोनों का साल 2005 में डाइवोर्स हो गया था।शेन वार्न की नेटवर्थ कितनी है?

शेन वॉर्न के पास करीब 50 मिलियन डॉलर (करीब 385 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति है।  शेन वार्न क्रिकेट जगत में किसके लिए मशहूर थे?

शेन वार्न क्रिकेट जगत में अपनी बोलिंग खास करके लेग स्पिन के लिए जाने जाते थे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.