Stefania Maracineanu Google Doodle [Hindi] | जानिए कौन हैं स्टीफेनिया मेरिसीनेनु, जिन्हें आज गूगल ने डूडल के बनाकर किया याद

Stefania Maracineanu Google Doodle [Hindi] कौन हैं स्टीफेनिया मेरिसीनेनु
Spread the love

Stefania Maracineanu Google Doodle [Hindi] | Google ने आज Doodle के माध्यम से रोमानिया की भौतिकी विज्ञानी स्टेफानिया मारासिनिएनू को याद किया है। आज Google Doodle उनका 140वां जन्मदिन मना रहा है। रेडियोएक्टिविटी के बारे में हम सब जानते हैं। इसकी खोज में मारासिनिएनू का अहम योगदान रहा है। स्टेफानिया ने 1910 में अपनी फिजिकल और केमिकल साइंस की डिग्री पूरी कर ली थी और उसके बाद उन्होंने बुचारेस्ट में लड़कियों के स्कूल में एक टीचर के रूप में पढ़ाना शुरू किया। इसी दौरान उन्हें रोमानिया के विज्ञान मंत्रालय से स्कोलरशिप भी मिली। उसके बाद स्टेफानिया ने पेरिस में रेडियम इंस्टीच्यूट में स्नातिकी शोध करने का फैसला किया। 

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु का जीवन परिचय (Stefania Maracineanu Biography in Hindi)

नाम (Name)स्टेफेनिया मोरिसिनियानु
उपनाम (Nickname)स्टेफेनिया
उम्र (Age)62 वर्ष (मृत्यु तक)
जन्मदिन (Birthday)18 जून
जन्म तारीख (Date of birth)18 जून 1882
जन्म स्थान (Place of born )बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य
स्कूल (School)सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स, रोमानिया
विश्वविद्यालय (High School)बुखारेस्ट विश्वविद्यालय
शिक्षा (Education )स्नातक
गृहनगर (Hometown)बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य
ऊंचाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)65 किलोग्राम
आँखों का रंग (Eye Color)अपडेट..
बालो का रंग( Hair Color)अपडेट..
मरने की तारीख (Date of Death)15 अगस्त 1994 (आयु 62)
मृत्यु का स्थान (Place of Death)बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य
पेशा (Profession)भौतिक विज्ञानी (Physicist)
राष्ट्रीयता (Nationality)रोमानियाई

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु प्रारंभिक जीवन (Stefania Maracineanu Early Life)

18 जून 1882 को स्टेफेनिया मोरिसिनियानु का जन्म बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य में हुआ था। स्टेफेनिया ने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स से पूरी करी। 1907 में स्टेफेनिया बुखारेस्ट, विश्वविद्यालय से अपनी उच्च शिक्षा की शुरुआत करी साथ ही इन्होंने भौतिक और रसायन विज्ञान से अपनी डिग्री भी प्राप्त करी।

Stefania Maracineanu Google Doodle [Hindi] | स्टेफेनिया मोरिसिनियानु करियर (Stefania Maracineanu Career)

Stefania Maracineanu Biography in Hindi
  • रासायनिक विज्ञान की डिग्री प्राप्त करने के बाद स्टेफेनिया ने 1910 में बुखारेस्ट के सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षिका के रूप में काम किया।
  • प्रथम विश्व युद्ध के बाद कॉन्स्टेंटिन किरिसेस्कु के मदद के कारण स्टेफेनिया मोरिसिनियानु को पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए पेरिस यात्रा करने की अनुमति मिली।
  • पेरिस पहुंचने के बाद स्टेफेनिया की मुलाकात मैरी क्यूरी से हुई जहां दोनों ने मिलकर रेडियम के ऊपर शोध किया और Meudon के खगोलीय वेधशाला में काम किया।
  • स्टेफेनिया ने पोलोनियम पर अपनी पीएचडी थीसिस के दौरान पाया की पोलोनियम के अल्फ़ा किरणों के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप में रेडियोधर्मी समस्थानिक बन सकते है।
  • Meudon में खगोलीय वेधशाला में चार साल त काम करने के बाद वह रोमानिया लौट आई जहां स्टेफेनिया मोरिसिनियानु रेडियोधर्मी के अध्ययन के लिए एक प्रयोगशाला की स्थापना की।
  • स्टेफेनिया मोरिसिनियानु ने भूकंप के कारण उपरिकेंद्र में रेडियोधर्मी में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है इसकी जानकारी देने वाली पहली महिला बनी।
  • 1935 में मैरी क्यूरी कि बेटी और उनके पति को रेडियोधर्मी के लिए संयुक्त नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्टेफेनिया मोरिसिनियानु का मानना था की इस खोज में उनकी अहम भूमिका थी।
  • 1936 में एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा स्टेफेनिया मोरिसिनियानु को अनुसंधान निदेशक के तौर पर सेवा देने का अवसर प्राप्त हुआ। लेकिन रेडियोधर्मी के खोज के लिए इन्हें कभी भी वैश्विक मान्यता नहीं मिली।

Also Read | Google Doodle: कौन हैं Angelo Moriondo जिन्हें गूगल ने Doogle बनाकर किया याद?

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Stefania Maracineanu Facts)

  • स्टेफेनिया मोरिसिनियानु का जन्म 18 जून 1882 कै बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य में हुआ था।
  • स्टेफेनिया के पिता और माता सेबस्टियन, सेवस्तिया मोरिसिनियानु थे।
  • स्टेफेनिया मोरिसिनियानु एक भौतिक विज्ञानी थी जिन्होंने रेडियोधर्मिता का उल्लेख किया था।
  • स्टेफेनिया ने भूकंप और वर्षा के बीच की कड़ी पर शोध किया था।
  • स्टेफेनिया ने भूकंप और वर्षा के बीच की कड़ी पर शोध किया था। वह इस रिपोर्ट को सामने लाने वाली पहली महिला थीं कि भूकंप के केंद्र में रेडियोधर्मिता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

Also Read | Gama Pehalwan Google Doodle [Hindi] | रुस्तम-ए-हिन्द गामा पहलवान आखिर किस महत्वपूर्ण उपलब्धि से चूक गए?

Maracineanu के खोज की बात करें तो Mărăcineanu ने भौतिकी में अपनी PhD पूरी करने के लिए पेरिस के सोरबोन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, इसके बाद उन्होंने पोलोनियम के आधे जीवन पर अपने शोध के दौरान, पाया कि आधा जीवन उस धातु के प्रकार पर निर्भर करता था जिस पर इसे रखा गया था। इससे उन्हें आश्चर्य हुआ कि क्या पोलोनियम से अल्फा किरणों ने धातु के कुछ परमाणुओं को रेडियोएक्टिविटी समस्थानिकों में स्थानांतरित कर दिया था।

Maracineanu ने इसके बाद रेडियोएक्टिविटी के अध्ययन के लिए अपनी मातृभूमि की पहली प्रयोगशाला की स्थापना की साथ ही उन्होंने भूकंप और बारिश के बीच की कड़ी का भी अध्ययन किया था। आज का डूडल Maracineanu के 140 वें जन्मदिन का सम्मान करता है और श्रद्धांजलि देता है।

Stefania Maracineanu Google Doodle [Hindi] |पोलोनियम पर रिसर्च के दौरान पाया यह

पोलोनियम पर रिसर्च के दौरान मोरेसिनेनु ने देखा कि इसका आधा जीवन उस धातु के प्रकार पर निर्भर करता था, जिस पर इसे रखा गया था। इस बात ने उन्हें यह सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या पोलोनियम से अल्फा किरणों ने धातु के कुछ परमाणुओं को रेडियोएक्टिव आइसोटोप में ट्रांसफर कर दिया था।

Credit: Oneindia Hindi | वनइंडिया हिंद

फिजिक्स में अपनी Phd पूरी करने के लिए मोरेसिनेनु ने पेरिस में सोरबोन विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया। मेडॉन में Astronomical Observatory में चार साल तक काम करने के बाद वह रोमानिया लौट आई और रेडियोएक्टिविटी के अध्ययन के लिए अपनी पहली प्रयोगशाला की स्थापना की।

FAQ about Stefania Maracineanu [Hindi]

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु कौन थी?

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु एक लोकप्रिय रोमानियाई भौतिक विज्ञानी थी जिनका मृत्यु 15 अगस्त 1944 को 64 वर्ष की अवस्था में रोमानिया के बुखारेस्ट में हो गई थी।

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु की मृत्यु कैसे हुई थी?

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु की मृत्यु बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य में 62 वर्ष की अवस्था में हो गई थी। इनकी मौत कैंसर की वजह से हुई थी।

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु का जन्म कब हुआ था?

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु का जन्म 18 जून 1882 को बुखारेस्ट, रोमानिया का साम्राज्य में हुआ था।

स्टेफेनिया मोरिसिनियानु ने किसकी खोज की थी?

स्टेफेनिया पेशे से एक लोकप्रिय रोमानियाई भौतिक विज्ञानी थी जिन्होंने रेडियोधर्मिता का उल्लेख किया था।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.