Weekend Curfew Delhi News: दिल्ली में नहीं हटेगा वीकेंड कर्फ्यू, केजरीवाल की सिफारिश खारिज

Home Hindi Weekend Curfew Delhi News: दिल्ली में नहीं हटेगा वीकेंड कर्फ्यू, केजरीवाल की सिफारिश खारिज
Weekend Curfew Delhi News [Hindi] केजरीवाल ने की थी यह सिफारिश
Spread the love

Weekend Curfew Delhi News Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के घटते मामलों के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने उपराज्यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) को वीकेंड कर्फ्यू हटाने और दुकानों के लिए ऑड-इवन के नियम को खत्म करने प्रस्ताव दिया था. हालांकि उपराज्यपाल ने सभी प्रस्ताव मानने से इनकार कर दिया है. दिल्ली में कोरोना के घटते मामलों के बीच उपराज्यपाल ने वीकेंड कर्फ्यू और बाजारों में ऑड इवन का नियम खत्म करने के प्रस्ताव पर सहमति जताने से इनकार कर दिया है.

Weekend Curfew Delhi News Update: एलजी हाउस ने दिया यह बयान

एलजी हाउस ने एक बायन में कहा – ‘प्राइवेट ऑफिस में 50% लोगों की उपस्थिति के साथ काम करने पर सहमति दी गई है  लेकिन वीकेंड कर्फ्यू और बाजारों को खोलने के संबंध में मौजूदा नियम लागू रखने की सलाह दी गई है.’ उपराज्यपाल के कार्यालय ने कहा ‘कोविड की स्थिति और सुधरने पर इस पर आगे निर्णय लिया जाएगा.’

केजरीवाल ने की थी यह सिफारिश

शुक्रवार को ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बाजारों में ऑड-ईवन सिस्टम को हटाने और निजी कार्यालयों को 50% क्षमता पर काम करने की अनुमति देने के लिए कहा था. केजरीवाल ने वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने के लिए उपराज्यपाल को सिफारिश भेजी थी. उधर केंद्र शासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी दी थी कि दिल्ली में आज 10,500 नए मामले रिपोर्ट किए जा सकते हैं. दिल्ली में नए मामलों में कमी के बाद प्रतिबंधों में ढील पर जैन ने कहा था कि 3-4 दिनों में इस पर फैसला लिया जाएगा.

■ Also Read: Coronavirus India Delta Plus Variant क्या है?

Weekend Curfew Delhi News Update: महीने में सिर्फ 10 दिन खुल रहीं दुकानें

कहने को तो सिर्फ शनिवार व रविवार को ही दुकानों को बंद करने का निर्देश है, लेकिन ऑड-ईवन की वजह से सभी दुकानें नहीं खुल रही हैं। व्यापारियों का कहना है कि सप्ताह में दो-तीन दिन ही दुकानें खुल रही हैं। करोल बाग के व्यापारी गुरमीत अरोड़ा ने बताया कि व्यापार तो जीरो हो गया है। ऑड-ईवन की वजह से सप्ताह मे कोई दुकान दो दिन खुल रही है तो कोई तीन दिन। इस तरह से महीने में 10 दिन से ज्यादा कोई दुकान नहीं खुल पा रही है।

होलसेल व्यापार भी हो रहा प्रभावित

Weekend Curfew Delhi News Update: खुदरा व्यापार के साथ दिल्ली का होलसेल व्यापार भी प्रभावित हो रहा है। बाहरी राज्यों से आने वाले व्यापारियों की संख्या कम होने की वजह से थोक बाजार ठंडा पड़ गया है। करोल बाग मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष मुरली मनी व गांधी बाजार मार्केट एसोसिएशन के केके बल्ली का कहना है कि कोविड संक्रमण की वजह से अन्य राज्यों से आने वाले व्यापारियों की संख्या कम हो गई है। व्यापारी आते भी हैं तो ऑड-ईवन के अनुसार दुकान खुलने की वजह से किसी अन्य दुकान से खरीदारी कर लेते हैं। ऐसे में पुराने ग्राहक भी टूट रहे हैं।

■ Also Read: भारत में Endemic की तरफ बढ़ रहा है COVID-19 पैंडेमिक, क्या खत्म हो जाएगा कोरोना?

फिलहाल आड-इवेन आधार पर ही खुलेंगे बाजार

दिल्ली सरकार ने अपने प्रस्ताव में सभी बाजारों को खोलने का भी प्रस्ताव दिया था, लेकिन उपराज्यपाल ने इसकी अनुमति नहीं दी है। कहा गया है कि वीकेंड कर्फ्यू और बाजारों को खोलने के संबंध में यथास्थिति बनाए रखी जाए और कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में और सुधार होने पर इस विषय पर निर्णय लिया जाए।

Credit: OneIndia Hindi

गौरतलब है कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू हटाने, बाजारों को नियमित तौर पर खोलने के साथ छूट के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, लेकिन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को इसको ठुकरा दिया। कुल मिलाकर अभी दिल्ली में तमाम तरह के प्रतिबंध जारी रहेंगे। 

Weekend Curfew Delhi News Update: दिल्ली सरकार ने भेजा था ये प्रस्ताव

  • दुकान खोलने की आड-इवेन व्यवस्था खत्म की जाए।
  • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटाया जाए।
  • निजी दफ्तर भी 50 प्रतिशत कर्मचारी क्षमता के साथ खुलें

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले भी कई बार कह चुके हैं कि कोरोना के मामले कम हुई तो प्रतिबंधों में छूट का ऐलान किया जा सकता है। वहीं, शुक्रवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना के मामले एक सप्ताह से कम हो रहे हैं। इस दौरान अब तक 50 फीसद मामले कम हो गए हैं। इसलिए कोरोना के मामले चरम पर पहुंचने के बाद घटकर आधे रह गए हैं, लेकिन खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है, इसलिए कोरोना की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों में राहत के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में है: जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड से उत्पन्न स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि एक दिन पहले दिल्ली में जान गंवाने वाले 43 लोगों में से केवल तीन की मौत का प्राथमिक कारण कोरोना वायरस संक्रमण था. दिल्ली में शुक्रवार को संक्रमण के 10,500 मामले सामने आने का अनुमान है जबकि संक्रमण दर 17 से 18 फीसद रह सकती है.


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.