Spread the love

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day 2021): हेपेटाइटिस संक्रामक रोगों का एक समूह है जिसे इसके विभिन्न रूपों, जैसे ए, बी, सी, डी, और ई द्वारा जाना जाता है। हेपेटाइटिस संक्रामक रोगों का एक समूह है, जिसे इसके विभिन्न रूपों, जैसे ए, बी, सी, डी और ई द्वारा जाना जाता है। 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (WHD) क्यों मनाया जाता है?

विश्व हेपेटाइटिस दिवस (WHD) हर साल 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, यकृत की सूजन जो गंभीर यकृत रोग और हेपेटोसेलुलर कैंसर का कारण बन सकती है। यह दिन हेपेटाइटिस की स्थिति जानने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके उपचार के बारे में प्रचार करने का एक अवसर है। 

https://twitter.com/SatlokChannel/status/1420295062416551941

क्या है हेपेटाइटिस?

हेपेटाइटिस संक्रामक रोगों का एक समूह है, जिसे इसके विभिन्न रूपों, जैसे ए, बी, सी, डी, और ई से जाना जाता है। हेपेटाइटिस आमतौर पर एक वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन कई जोखिम कारक हैं, जैसे शराब, विषाक्त पदार्थों का अत्यधिक सेवन, कुछ दवाएं और कुछ चिकित्सीय स्थितियां। 

World Hepatitis Day 2021: क्या करते हैं WHO के आकड़े?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (W.H.O) ने हेपेटाइटिस को भारत के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता के रूप में पहचाना है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत में 2020 में, लगभग 4 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी से संक्रमित थे, और 60 लाख से 1.2 करोड़ लोग हेपेटाइटिस सी से संक्रमित थे। इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, भारत में लगभग 2,50,000 लोग वायरल से मरते हैं। हर साल हेपेटाइटिस या इसके सीक्वेल से मरते है। 

■ Also Read: World Health Day 2021: Slogan, Quotes In English, Healthy Life Habits Blog

विश्व हेपेटाइटिस दिवस का इतिहास (World Hepatitis Day History in Hindi)

History of World Hepatitis Day in hindi
History of World Hepatitis Day in Hindi

यह दिन 28 जुलाई को नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डॉ बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिन पर उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया जाता है।  उन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस (H.B.V) की खोज की। उन्होंने हेप-बी वायरस के इलाज के लिए एक नैदानिक ​​परीक्षण और टीका भी विकसित किया। 

हेपेटाइटिस-बी के लक्षण (Symptoms of Hepatitis-B) 

Hepatitis Symptoms in Hindi
Hepatitis Symptoms in Hindi

किसी बीमारी का प्रारंभिक अवस्था में पता लगाना हमेशा फायदेमंद होता है। समय पर बीमारी का पता लगाना आसान होता है। हेपेटाइटिस बी के लिए, लक्षण और लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। आमतौर पर, लक्षण किसी व्यक्ति के संक्रमित होने के लगभग एक से चार महीने बाद दिखाई देते हैं।  हालाँकि, आप उन्हें संक्रमित होने के दो सप्ताह बाद भी देख सकते हैं। कुछ मामलों में, खासकर बच्चों में, उनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं, जिससे पता लगाना मुश्किल हो जाता है। 

  • हेपेटाइटिस बी के कुछ ओर लक्षण जैसे पेट में दर्द
  • गहरे रंग का पेशाब
  • बुखार, जोड़ों में दर्द मितली
  • उल्टी, थकान
  • कमजोरी और भूख न लगना शामिल हैं।
  • इसके साथ ही लोगों को पीलिया भी होता है, जो त्वचा का पीलापन और आपकी आंखों का सफेद होना है। 

हेपेटाइटिस बी वायरस से बचाव के लिए आप निम्नलिखित सावधानियां बरत सकते हैं (Prevention of Hepatitis B Virus)

वायरस से बचाव के लिए सबसे पहला काम जो आप कर सकते हैं, वह है समय पर टीका लगवाना।  हेपेटाइटिस बी का टीका आमतौर पर छह महीने में तीन या चार इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है।  हमेशा अपने यौन साथी की एचबीवी स्थिति जानने की सलाह दी जाती है। कंडोम एचबीवी के अनुबंध के जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन वे अनुबंध के जोखिम को समाप्त नहीं करते हैं। 

Credit: World Hepatitis Day 2021: कैसे फैलता है इंफेक्शन? जानें इस दिन का इतिहास | Oneindia Hindi

अवैध दवाओं का प्रयोग न करें, और यदि आप करते हैं, तो स्वयं को उनका सेवन डॉक्टर्स की निगरानी में करे। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस सुई से अवैध दवा का इंजेक्शन लगाया जाता है, उसमें एचबीवी वायरस हो सकता है। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र की यात्रा कर रहे हैं जो हेपेटाइटिस बी वायरस से ग्रस्त है, तो सुनिश्चित करें कि आपने हेपेटाइटिस बी का टीका पहले ही ले लिया है। 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2021 की थीम (World Hepatitis Day 2021 Theme)

World Hepatitis Day 2021 Theme
World Hepatitis Day 2021 Theme

2021 में, थीम ‘हेपेटाइटिस कैन्ट वेट’ है, (2021 Theme “Hepatitis Can’t Wait) जो 2030 तक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक खतरे के रूप में हेपेटाइटिस को खत्म करने के लिए आवश्यक प्रयासों की तात्कालिकता को बताती है।

■ Also Read: World Hepatitis Day 2021 [Hindi]: Theme, Significance, Quotes, Messages

World Hepatitis Day 2021 Quotes & Messages in Hindi

  • हेपेटाइटिस के बारे में सतर्क रहने से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है।”
  • अपनी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए हेपेटाइटिस का टीका लेना न भूलें।
  • हेपेटाइटिस से एक जीवन को बचाने की दिशा में हर कदम मायने रखता है।
  • हेपेटाइटिस को नजरअंदाज करने से स्थिति और खराब हो जाएगी। इसके बारे में अधिक जानने और सावधानी बरतने से वांछित परिवर्तन आएगा।
  • आइए हम उन लोगों के साथ खड़े हों जो हेपेटाइटिस से पीड़ित हैं और उन्हें बताएं कि वे इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं।
  • विश्व हेपेटाइटिस दिवस एक ऐसा अवसर है जो हमें जागरूक रहने और हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे में सूचित करने की याद दिलाता है
  • “विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर, आइए हम वादा करें कि हम कभी भी अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा नहीं करेंगे और किसी और को भी इसकी उपेक्षा नहीं करने देंगे।”
  • आइए हम सब मिलकर हेपेटाइटिस से लड़ें और इस बीमारी के सामने आत्मसमर्पण न करें। 
  • आप कुछ सावधानियां बरतकर और हेपेटाइटिस के प्रति जागरूक रहकर बहुत कुछ बदल सकते हैं।

Spread the love