World Smile Day 2023 [Hindi]: क्यों मनाया जाता है  स्माइल डे क्या है इसका इतिहास और महत्व,  हंसने के 7 अद्भुत फायदे

World Smile Day 2022 [Hindi] Theme, History, Quotes & Benefits
Spread the love

World Smile Day 2023 [Hindi]: मुस्कुराहट से ना सिर्फ चेहरा खूबसूरत दिखता है बल्कि सेहत और शरीर भी अच्छा रहता है. यकीन ना हो तो खुद जान लीजिए मुस्कुराने और हंसने के फायदे. कहते हैं एक मुस्कुराहट किसी का भी दिन बना सकती है, उदास को खुश कर सकती है, सहमे हुए को सांत्वना दे सकती है और कभी-कभी दिल को सुकून भी देती है. लेकिन, मुस्कुराने के फायदे (Smile Benefits) यहीं खत्म नहीं होते बल्कि इसके सेहत को और भी बहुत से फायदे मिलते हैं.

हर साल 7 अक्टूबर के दिन वर्ल्ड स्माइल डे मनाया जाता है. इस दिन को मनामे की शुरूआत 1963 से हुई थी जब ग्राफिक आर्टिस्ट ने एक क्लाइंट के लिए काम करते हुए इस दिन को मनाने की शुरूआत की थी. इस दिन को मनाने के मकसद की बात करें तो यह लोगों को यह बताता है कि किस तरह एक मुस्कुराहट (Smile) किसी का भी दिन बेहतर कर सकती है. 

Table of Contents

अंतर्राष्ट्रीय मुस्कान दिवस के बारे में जानकारी (Information)

नाम:विश्व मुस्कान दिवस (World Smile Day)
शुरूआत:वर्ष 1999 में
तिथि:07 अक्टूबर 2023 (प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के पहले शुक्रवार को)
उद्देश्य:मुस्कुराने और मूड को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करना।
अगली बार:06 अक्टूबर 2023 (शुक्रवार)

History of World Smile Day (विश्व मुस्कान दिवस की शुरुआत का इतिहास)

विश्व मुस्कान दिवस का आईडिया मैसाचुसेट के कमर्शियल आर्टिस्ट हार्वे बाल ने दिया था। 1963 में हार्वे बाल Smiling Face बनाने के लिए Famous हुए और उनके मन में यह दिवस मनाने का विचार आया।

इसके बाद हार्वे ने घोषणा की कि हर वर्ष अक्टूबर के पहले शुक्रवार को वर्ल्ड स्माइल डे होगा और अंततः 1999 में पहली बार विश्व इस्माइल दिवस मनाया गया उस समय यह स्माइली के गृह नगर Worcester, MA, और दुनिया भर में मनाया गया था।

मुस्कुराने के फायदे | Benefits of Smiling in Hindi


तनाव होता है कम 

कई स्टडीज बताती हैं कि मुस्कुराने पर तनाव (Stress) कम होने में मदद मिलती है. तनाव होने पर मुस्कुराने की कोशिश करें. चाहे मुस्कुराहट असली हो या नकली, तनाव कम हो सकता है. 


बेहतर होता है मूड 

मूड ठीक करने के लिए मुस्कुराकर देखें. मुस्काराने का मतलब है कि आप खुश होने की कोशिश कर रहे हैं. यह कोशिश भर भी आपके मूड को ठीक कर सकती है. इसे आप मूड ठीक करने की ट्रिक भी कह सकते हैं. 


बढ़ती है उम्र 

एक स्टडी में यह देखा गया कि खुश रहने वाले और हर पल मुस्कुराने वाले लोगों की जिंदगी लंबी होती है. यह सेहत को बेहतर रखने के लिए भी अच्छा है. 


इम्यून सिस्टम होता है बेहतर


क्या आपने कभी सोचा था कि मुस्कुराना रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) से जुड़ा हुआ हो सकता है. असल में मुस्कुराने पर शरीर को ठीक तरह से काम करने में मदद मिलती है. इससे इम्यूनिटी पर भी अच्छा असर पड़ता है. 

कम हो सकता है ब्लड प्रेशर 

तनाव ब्लड प्रेशर को बड़ा सकता है. वहीं, मुस्कुराहट का असर ब्लड प्रेशर को कम करने में दिख सकता है. कुछ देर चैन से बैठें, कुछ पढ़े या कोई गाना सुनें और मुस्कुराएं. रोजाना ऐसा करना आपको शांत रखता है और सेहत को बेहतर. 

World Smile Day 2023 Shayari in Hindi

  1. आप यूं ही मुस्कुराते रहें,
    खुशियों के लम्हे सजाते रहें,
    गम आए न कभी जीवन में,
    आप इतनी दुआएं पाते रहें।
  2. तुम्हारी मुस्कान ही,
    तुम्हारी पहचान बन जाएगी,
    देख लेना एक दिन तुम्हारी मुस्कान,
    तुम्हें ऊंचाइयों तक पहुंचाएगी।
  3. गुलजार भी लिखते होंगे,
    तेरे मुस्कान पर शायरी,
    इतनी हसीन है मुस्कान तुम्हारी,
    भर गई होंगी उनकी कई डायरी।
  4. रेगिस्तान में बरसात ला दे, ऐसी है आपकी मुस्कान,
    क्या करें, आप अभी भी है इस बात से अनजान।
  5. सारा जहां जीत लेता है, वो जो मुस्कुराना जानता है,
    दूसरों की गलतियों को भुलाकर अपनाना जनता है।
  6. तेरी मुस्कान पर जन्नत भी कुर्बान है,
    तुम मेरे साथ हो मुझे इसी बात का अभिमान है।
    हार कर भी मुस्कुराना ही तेरी जीत है,
    बीते लम्हों को भूल जाना ही दुनिया की रीत है।

वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day 2023) क्यों मनाया जाता है? (उद्देश्य और महत्व)

अक्टूबर के पहले शुक्रवार को मनाए जाने वाले मुस्कान दिवस का उद्देश्य लोगों को साल में एक दिन निकालकर मुस्कुराने और मूड को सुधारने के लिए प्रोत्साहित करना हैं क्योंकि आपके मुस्कुराने से ही आपका तनाव काफी हद तक खत्म हो जाता है। कठिन परिस्थितियों में आपकी एक छोटी सी स्माइल आपको अंदर से मजबूत बनाती है, और मुश्किल परिस्थितियों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है।

Also Read | World Gratitude Day: Why is World Gratitude Day celebrated? How to express gratitude to people?

World Smile Day 2023 | इस दिन को स्थापित करने वाले मैसच्यूसेट्स के आर्टिस्ट हार्वे बाल के अनुसार हम सभी को हर साल एक दिन पूरी दुनिया में मुस्कुराने और दयालु बनने के लिए समर्पित करना चाहिए। क्योंकि मुस्कुराता हुआ चेहरा किसी भी राजनीतिक, भौगोलिक और धार्मिक बातों को नहीं जानता।

Happy Smile Day 2023 Messages & Quotes in Hindi

सभी कठिनाइयों से लड़ने के लिए,
आपकी बस एक मुस्कान ही काफी है।

हैप्पी वर्ल्ड स्माइल डे (Happy Smile Day 2023)

आपकी एक मुस्कान आपको लाखों मील ले जा सकती है,
इसीलिए मुस्कुराओ खुश रहो और विश्व मुस्कान दिवस मनाओ।

हर छोटी सी मुस्कुराहट किसी के दिल को छू सकती है,
कोई भी हंसता हुआ पैदा नहीं होता…
लेकिन हम सभी..
खुशी पैदा करने की क्षमता के साथ पैदा होते हैं।

उत्तम स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी दवा मुस्कान है,
इसीलिए मुस्कुराते रहिए।

World Smile Day 2023 | कैसे रखे खुद को खुश

प्रत्येक दिन का आरंभ आप अगर एक मुस्कान के साथ करेंगे तो आप खुद महसूस करेंगे कि आपका पूरा दिन पॉजिटिव रहा. जब आप वास्तविकता में मुस्कुराते हैं तो आपकी बॉडी में डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है जोकि आपकी ख़ुशी के लिए जिम्मेदार होता है. सेरोटोनिन हार्मोन स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. इसलिए सुबह उठाते ही मुस्कराईये और दिन को खुबसुरत बानाइये.

Also Read | International Day of Happiness: Know the Way To Attain Ultimate Peace and Happiness

मुस्कान सभी पर एक एक अच्छा प्रभाव छोड़ती है और आसपास के माहौल को भी पॉजिटिव बनाती है. खुश रहने से मन प्रसन्न रहता है और इसकी वजह से स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. तो क्यों न इस वर्ल्ड स्माइल डे (World Smile Day) पर आप दूसरों के साथ थोड़ी खुशियां साझा कीजिए और उन्हें कोई जोक भी सुना सकते हैं. उनके होठों पर मुस्कान देखकर आपको भी मिलेगी दिली ख़ुशी.

हमारा मूड इस बात पर निर्भर करता है कि हम कैसा सोचते हैं. देखा जाए तो हम इस बात को कंट्रोल कर सकते हैं कि हम कैसा महसूस करते हैं और किसी परिस्थिति में किस तरह से रियेक्ट करते हैं. इसलिए उन चीजों और यादों के बारे में सोचते रहें जो आपको ख़ुशी देती हैं. उन लोगों के साथ वक्त बिताएं जो आपको प्रेरणा देते हों.

विश्व मुस्कान दिवस: महत्व और थीम (Theme)

यह दिन सभी मुस्कुराहट के लिए समर्पित है, जिसमें व्यक्तियों को दयालु कार्य करने और दूसरों को मुस्कुराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दिन का विषय यह है कि एक मुस्कान किसी भी राजनीतिक, भौगोलिक या सांस्कृतिक सीमाओं को नहीं पहचानती है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.