World Youth Skills Day 2021 in hindi

विश्व युवा कौशल दिवस 2021 – तिथि, थीम, इतिहास, गतिविधियां और यूनाइटेड नेशन की तरफ से वर्चुअल मीटिंग

Hindi News
Spread the love

नई दिल्ली: युवाओं के बिना यह दुनिया क्या है? और युवा क्या है, वास्तविक कौशल से रहित?! इसे ब्लॉग को एक बार जरूर पढ़ें और दो बार पढ़ें। जैसा कि हम जानते हैं, युवा लोग ही मानव जाति के अस्तित्व का कारण हैं। लेकिन, यदि युवाओं को उचित कौशल प्रदान नहीं किया जाता है, तो वे किसी भी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करेंगे। यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र संगठन ने युवाओं में कौशल के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल एक पूरा दिन यानी 15 जुलाई समर्पित करने का फैसला किया। इसलिए, आइए इस लेख में विश्व युवा कौशल दिवस 2021 (World Youth Skills Day in Hindi) के विवरण के बारे में पढ़ें। विश्व युवा कौशल की तिथि, थीम, गतिविधियां, प्रश्नोत्तरी और इसके बारे में कई अन्य चीजों के बारे में विस्तार से जानें! 

विश्व युवा कौशल दिवस का इतिहास क्या है (History of World Youth Skills Day in Hindi)? 

World Youth Skills Day History in hindi
World Youth Skills Day History in Hindi | Freshnew.in

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि भले ही युवा हमारे बीच मौजूद आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं, कभी-कभी, हम उन्हें आवश्यक कौशल प्रदान करने में कमी करते हैं। पहले तो यह समस्या आपको गंभीर नहीं लग सकती है, लेकिन लंबे समय में, यह मानव जाति के अस्तित्व पर ही प्रतिकूल प्रभाव डालती है। इसलिए, संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 2014 में, हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) मनाने का फैसला किया। संयुक्त राष्ट्र संगठन (United Nations) की अपील के अनुसार, विश्व युवा कौशल दिवस का उद्देश्य युवाओं और तकनीकी के बीच कार्रवाई की एक पंक्ति बनाना है।

World Youth Skills Day 2021 (विश्व युवा कौशल दिवस) Date 

इस वर्ष विश्व युवा कौशल दिवस 2021 (World Youth Skills Day 2021) 15 जुलाई 2021, गुरुवार को दुनिया भर में मनाया जाएगा। वर्तमान परिदृश्य में, जब जीवन के सभी क्षेत्र महामारी से बुरी तरह प्रभावित हैं, हम निस्संदेह कह सकते हैं कि 15 से 24 वर्ष की आयु के युवाओं को महामारी के परिणाम भुगतने होंगे। यह कुछ गंभीर चर्चा की ओर ले जाता है, जब हम इस तथ्य के बारे में सोचते हैं कि दुनिया के अधिकांश हिस्सों में युवा पिछले 18 से 20 महीनों से अपने स्कूलों और कार्यस्थलों से दूर हैं। 

Also Read: World Paper Bag Day 2021: Know The Advantage & Disadvantage Of Using Paper Bags

किसी व्यक्ति की माध्यमिक शिक्षा, स्नातक स्तर की पढ़ाई, नौकरी के बाजार में प्रवेश आदि सहित जीवन की कुछ प्रमुख घटनाएं आमतौर पर लगभग 15 से 24 वर्षों में होती हैं। इस युग के युवाओं के लिए, उपरोक्त सभी घटनाएं चल रही महामारी के कारण बहुत बाधित हैं। इसलिए, यह हमारा कर्तव्य और जिम्मेदारी है कि हम युवाओं की भलाई सुनिश्चित करें और उन्हें एक उज्ज्वल और आशाजनक भविष्य के लिए आवश्यक उचित कौशल प्रदान करें। 

विश्व युवा कौशल दिवस 2021 थीम (World Youth Skills Day 2021 Theme in Hindi) 

विशेष परिदृश्य के कारण जिसमें हम 2021 में विश्व युवा कौशल दिवस (WYSD) मनाते हैं, संयुक्त राष्ट्र के सूत्रों के अनुसार इस वर्ष की “Remaining Youth Skills Post Pandemic” थीम हो सकती है।

World Youth Skills Day 2021 Theme in hindi
World Youth Skills Day 2021 Theme in Hindi | freshnew.in

भले ही दुनिया के विभिन्न देशों में कोविड-19 टीकाकरण अभियान पूरी तरह से चल रहा हो, लेकिन महामारी की स्थिति बहुत जल्द कम होती नहीं दिख रही है। इसने दुनिया भर के युवाओं को बहुत प्रभावित किया है और शिक्षा उद्योग, विशेष रूप से तकनीकी को बाधित किया है 

Read in Hindi on Samacharkhabar.com: World Youth Skill Day: Theme, History, Quotes, Slogan, Essay, Speech

भले ही कोविड 19 टीकाकरण ड्राइव दुनिया के विभिन्न देशों में पूरी तरह से जोर शोर से चल रही हैं, लेकिन महामारी की स्थिति बहुत जल्द कम नहीं होती दिख रही है। महामारी ने युवाओं की दुनिया को बहुत प्रभावित किया है और शिक्षा उद्योग, विशेष रूप से तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों को बहूत बाधित किया है। व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों ने युवा लोगों को आवश्यक कौशल प्रदान करने और उन्हें विभिन्न नौकरी भूमिकाओं के लिए तैयार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक के रूप में कार्य किया। 

विश्व युवा कौशल दिवस की कुछ पहले की थीम इस प्रकार है:- 

  • 2015 में “Youth skills for work and life in the post-2015 agenda” थीम रही। 
  • 2016 में “कौशल विकास युवा रोजगार में सुधार करने के लिए” (Skills Development to Improve Youth Employment) यह थीम रही
  • 2017 में “सभी के लिए कौशल” (Skills for All) थीम रही। 
  • 2018 में “TVET की छवि में सुधार” (Improving the image of TVET) थीम रही। 
  • 2019 में “जीवन और काम के लिए सीखना” (learning to learn for life and work) थीम रही। 
  • 2020 में Skills for a Resilient Youth थीम रही। 
  • 2021 में “Remaining Youth Skills Post Pandemic” थीम है।
World Youth Skills Day 2021 | Credit: BBC Hindi

विश्व युवा कौशल दिवस 2021 गतिविधियाँ (World Youth Skills Day 2021 Activities)

जैसा अभी की स्थिति केवल आभासी बैठक के लिए अनुमति देती है, संयुक्त राष्ट्र संगठन इस अवसर को मनाने के लिए 15 जुलाई 2021 को एक आभासी बैठक आयोजित करने जा रहा है। यह कार्यक्रम सुबह 11.00 बजे शुरू होगा और दोपहर 12.30 बजे तक जारी रहेगा। इस वर्चुअल मीट में सभी प्रतिभागी यूथ स्किल्स पोस्ट महामारी की कल्पना करते हुए विषय पर अपने अपने विचार साझा करेंगे। इसके अलावा, कोई भी इस बारे में अपनी राय दे सकता है कि महामारी के दौरान दुनिया भर में तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण (TVET) संस्थान कितनी बुरी तरह प्रभावित हुए थे।


Spread the love

1 thought on “विश्व युवा कौशल दिवस 2021 – तिथि, थीम, इतिहास, गतिविधियां और यूनाइटेड नेशन की तरफ से वर्चुअल मीटिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *